हरिद्वार: जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने शनिवार को आगामी कांवड़ मेला-2022 की तैयारियों के दृष्टिगत कांवड़ पट्टी का औचक निरीक्षण किया। 
जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय सर्वप्रथम शंकराचार्य चौक स्थित कांवड़ पट्टी के प्रमुख प्रवेश मार्ग पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि 80 प्रतिशत कांवड़िये इस मार्ग का इस्तेमाल करेंगे। अतः इस मार्ग तथा अन्य की सारी व्यवस्थायें चाक-चौबन्द होनी चाहिये। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि कांवड़ मार्ग पर जो भी झाड़-झंकाड़ उगा हुआ है, उसे तुरन्त साफ कराया जाये, जहां-जहां पर भी उबड़-खाबड़ जमीन है, उसको समतल किया जाये। इसके बाद जिलाधिकारी थोड़ा आगे बढे़ तो उन्हें विद्युत विभाग का एक पुराना ट्रांसफार्मर तथा बड़ा से बोर्ड लगा हुआ दिखाई दिया। उन्होंने तुरन्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि ये दोनों कांवड़ मार्ग में बाधा उत्पन्न करेंगे। इसलिये इन्हें यहां से हटाया जाये। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि कांवड़ पट्टी तथा चिह्नित स्थानों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था होनी चाहिये तथा जहां-जहां पर भी बल्ब लगे हैं, प्रत्येक का जलना सुनिश्चित करें। 
जिलाधिकारी कांवड़ पट्टी पर आगे बढ़ते ही जा रहे थे कि उन्हें एक बड़ा से पेड़ दिखाई दिया, जिसकी टहनियां कांवड़ मार्ग पर लटक रहीं थीं, जिसकी कटाई-छंटाई करने के निर्देश जिलाधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों को दिये।  
श्री विनय शंकर पाण्डेय को कावड़ पट्टी पर एक-दो जगह अतिक्रमण दिखाई दिया, जिसे आज ही हटाने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिये। उन्होंने कावंड़ पट्टी पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश जल निगम के अधिकारियों को दिये। कांवड़ पट्टी पर एक जगह पर जल निकासी की समुचित व्यवस्था न होने की वजह से पानी रूका हुआ था, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कांवड़ मार्ग में जहां-जहां पर भी जल भराव की स्थिति बन रही है, उसके निकास की समुचित व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जटवाड़ा पुल के पास सड़क की मरम्मत, साफ-सफाई के भी निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। 
श्री विनय शंकर पाण्डेय निरीक्षण के पश्चात एक बैठक में भाग लेने रूड़की पहुंचे, जहां से वापसी के समय उन्होंने आगामी कांवड़ की तैयारियों के मद्देनजर पूरी कावंड़ पट्टी-गणेशपुर पुल, सोलानी, पिरान कलियर कांवड़ पट्टी होते हुये दौलतपुर, श्री हरिदर्शन सिटी, खेलड़ी, रोहाल्की, बादराबाद कांवड़ पट्टी, जल विज्ञान अनुसंधान केन्द्र बहादराबाद मार्ग आदि का भी स्थलीय निरीक्षण किया।  
  जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जहां-जहां पर भी कांवड़ मेले की तैयारियों से सम्बन्धित, जिस भी विभाग के, जो भी कार्य शेष हैं, उन्हें आगामी 10 जुलाई तक हरहाल में पूरा करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य में ढिलाई कत्तई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। अन्यथा की स्थिति में सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी। 
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, एमएनए श्री दयानन्द सरस्वती, उप जिलाधिकारी श्री पूरण सिंह राणा, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई सुश्री मंजू, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण, श्री सुरेश तोमर, ई0ई0 जल संस्थान श्री मदन सेन, अधिशासी अभियन्ता विद्युत सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.