हरिद्वार। मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में मंगलवार को नगर निगम मीटिंग हॉल, रूड़की में तहसील दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें आम जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का निस्तारण किया गया। तहसील दिवस मंे आज कुल 65 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 05 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागों/अधिकारियों को समयबद्ध-दो दिन, एक सप्ताह आदि प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय, के अनुसार, निस्तारित करने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी ने दिये।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि आज के तहसील दिवस में अधिकतर जन-शिकायतें  सफाई तथा नालों की सफाई के सम्बन्ध में थी, जिसके लिये नगर आयुक्त नगर निगम रूड़की तथा ग्राम पंचायतों को निर्देश दे दिये गये हैं कि वे एक सप्ताह में नालों आदि की सफाई की व्यवस्था कराना सुनिश्चत करें तथा इसके अलावा अन्य मुख्य समस्या राशनकार्ड के सम्बन्ध में थी, इस सम्बन्ध में खाद्य पूर्ति विभाग को निर्देशित किया गया है कि वे जो भी राशन कार्ड की पात्रता की श्रेणी में नहीं हैं, उनके नाम सूची से पृथक कराना सुनिश्चित करेंगे ताकि नये पात्र लोगों को सूची में शामिल किया जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि जल संस्थान की तथा समाज कल्याण की कई समस्याओं का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया।
डॉ0 सौरभ गहरवार ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि सरकारी सम्पत्ति पर अगर कहीं पर भी अतिक्रमण किया गया है, तो उसे तुरन्त हटवाना सुनिश्चित करते हुये एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।
तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में सफाई तथा नालों की सफाई आदि के अलावा प्रमुख रूप से विद्युत बिल/विद्युत लाइन के तार ठीक कराने, नाली बनाये जाने, परिवार रजिस्टर की प्रति उपलब्ध कराने, मृत्यु/जाति/दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी करने, अतिक्रमण हटाने, भूमि की पैमाईश, पानी की निकासी, राशन की दुकान दिलाये जाने, बीजकों का भुगतान किये जाने, हैण्डपम्प लगवाने आदि से सम्बन्धित जन-शिकायतें प्राप्त हुईं।
तहसील दिवस में श्रीमती मोहसिना पत्नी नौशाद, श्रीमती सरबती पत्नी कन्हैयालाल आदि ने राशन कार्ड बनाने हेतु अपना आवेदन पत्र प्रस्तुत किया तथा कई आवेदकों ने राशन कार्ड ऑन लाइन करने की प्रार्थना की। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने खाद्य विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये। झबरेड़ी खुर्द के सतीश कुमार ने भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत की, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को कल शाम तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
रूड़की में आयोजित तहसील दिवस में श्री देशराज व मेघराज बन्दाखेड़ी, श्री किशन लाल पीरपुर, श्रीमती संगीता, किशनपुर जमालपुर आदि ने भूमि की पैमाईश करने के लिये अपना आवेदन दिया। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने निर्धारित फार्म भरकर संयुक्त मजिस्ट्रेट कार्यालय में जमा करने को कहा। श्री अंकित मित्तल अकबरपुर एवं श्री कुमार ने तहसील दिवस में चकरोड की जमीन पर कब्जा करने की शिकायत की, जिस पर सीडीओ ने रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। श्री दिनेश कुमार शर्मा, गणेशपुर ने पानी की निकासी की समस्या बताई, इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने पानी की निकासी की समस्या को दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। श्रीमती करेसन, तेल्लीवाला ने वृद्धावस्था पेंशन नहीं आने के बारे में बताया। इस पर समाज कल्याण अधिकारी को जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। श्री मनोज कुमार, आसफनगर ने दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी करने के लिये प्रार्थना पत्र दिया इस पर सीडीओ ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्धारित मानकानुसार प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिये। श्री प्रमोद पाल ने मोहनपुरा में हैंडपंप लगाने की बात कहीं। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत जल्दी ही पानी की लाइन बिछाने का कार्य किया जायेगा। श्री हनीफ मोहम्मद, गुलाब नगर रुड़की ने बिजली के तारों के उलझने की समस्या सामने रखी, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को यथाशीघ्र तारों को ठीक करने के निर्देश दिये।
मुख्य विकास अधिकारी को तहसील दिवस में श्री सुशील कुमार, रूड़की ने स्वामित्व योजना में लाभ दिये जाने, श्री चारुचंद्र पश्चिमी अंबर तालाब रुड़की ने नया नलकूप लगाने, श्रीमती गुलशाना, मलकापुर मंगलौर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत मकान दिलाये जाने, श्री राजेंद्र कुमार, सुनहरा ने जाति प्रमाण पत्र बनाए जाने, श्री राजकुमार शर्मा, नेहरू नगर ने उत्तरजीवी प्रमाण पत्र जारी करने,  श्री शाहनवाज त्यागी, भारत नगर रुड़की ने नाले पर अवैध कब्जा हटावाये जाने, श्री वीरेंद्र रावत तेजपाल आदि निवासी ढंडेरा ने ग्राम ढंडेरा में लक्सर रोड से दिल्ली मार्ग को जोड़ने वाले मार्ग से अतिक्रमण हटवाने, श्री अशोक पुत्र समीर, श्री प्रदीप पटेल, टोडा कल्याणपुर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत धनराशि दिलाये जाने, मौ0 युसुफ मलिक, माहीग्रान रूड़की ने वार्ड नं. 36 इस्लाम नगर में सड़क व नाला बनाये जाने, श्री आेिपन कुमार, डेलना ने  दूषित पानी से निजात दिलाये जाने, श्री सुगंध चंद्र, पूर्वी दीनदयालपुर ने सार्वजनिक रास्ता खुलवाए जाने के सम्बन्ध में अपना-अपना आवेदन दिया। इन सभी पर मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को समयबद्ध ढंग से समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिये।
मुख्य विकास अधिकारी को तहसील दिवस में भारतीय किसान यूनियन, गणेशपुर की इकाई ने किसान, कामगार, मजदूर, युवा तथा महिलाओं की विभिन्न क्षेत्रीय समस्याओं के सम्बन्ध में भी अपना ज्ञापन सौंपा।
तहसील दिवस में ज्वाइण्ट मजिस्ट्रेट श्री अंशुल सिंह, भूमि अध्याप्ति अधिकारी श्री वैभव गुप्ता, एएसडीएम श्री विजयनाथ शुक्ल, जिला उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, कृषि अधिकारी श्री विजय देवराड़ी, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री टी0आर0 मलेठा, परियोजना निदेशक श्री विक्रम सिंह, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, जिला पंचायतराज अधिकारी श्री अतुल प्रताप सिंह, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई श्री मदन सेन, सीओ रूड़की श्री विवेक कुमार, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण श्री सतवीर सिंह यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी देव सिंह सहित समस्त विभागीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.