हरिद्वार– कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के छात्र—छात्राओं को डिजिटली दक्ष बनाने के लिए टैबलेट वितरण करते हुए हरिद्वार जनपद में योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि छात्र—छात्राओं को टैबलेट के लिए उनके बैंक खाते में रूपये भेजने का काम बहुत जल्द कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना कार्यकाल के बाद से छात्र—छात्राओं को पाठ्यक्रम के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करना मुश्किल हो रहा था, जिसके लिए राज्य सरकार ने टैबलेट वितरण करने का निर्णय लिया। कक्षा नौ के छात्र मोहित सक्सेना ने स्वामी यतीश्वरानंद का स्केच चित्र भेंट किया।
शनिवार को राजकीय इंटर कॉलेज श्यामपुर में कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने छात्र छात्राओं को डिजिटली दक्ष बनाने की योजना के अंतर्गत छात्र छात्राओं को टैबलेट वितरित किए। टैबलेट हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की छात्र—छात्राओं को वितरित करते हुए कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि जिन छात्रों को राज्य सरकार टैबलेट उपलब्ध नहीं करा रही है, उनके बैंक खाते में 12—12 हजार रूपये डीबीटी के माध्यम से आएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की प्रत्येक घोषणा की तरह यह योजना भी धरातल पर उतर रही है। उन्होंने कहा कि टैबलेट से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र—छात्राएं बोर्ड की परीक्षा अच्छी तरह से तैयार करेंगे और अगली प्रतियोगी परीक्षा की भी तैयारी कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि टैबलेट की खरीदारी में कोई अनियमितता नहीं आए या लाभार्थी किसी तकनीकि खामी आने पर उसे बदल या मरम्मत न करा सकें, इसलिए सभी के खाते में नगद धनराशि भेजने का निर्णय राज्य सरकार ने लिया।
प्रधानाचार्य प्रधानाचार्य महेंद्र लाल ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद का आभार जताते हुए कहा कि टैबलेट वितरण कर छात्र—छात्राओं को बेहतर मार्गदर्शक उपलब्ध कराया है। उन्होंने बताया कि टैबलेट वितरण होने से हाईस्कूल के 86 एवं इंटरमीडिएट 31, कुल 117 को लाभ होगा। खंड शिक्षा अधिकारी अजय चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एसएमसी के अध्यक्ष जीवेंद्र सिंह ने की। संचालन करते हुए उपेंद्र चौधरी एवं राजेश राय, लक्ष्मी चमोली ने किया।
कार्यक्रम में भाजपा किसान मोर्चा के जिला महामंत्री धर्मेंद्र चौहान, बृजमोहन पोखरियाल, श्यामपुर के पूर्व प्रधान रणजीत चौहान, मंडल अध्यक्ष आलोक द्यिवेदी, सोहनवीर पाल, चंद्रकिरण सिंह, जमालपुर कलां सुशील राज राणा, आशु चौधरी, शुभम सैनी, अंकित चौहान, रेणु चौधरी आदि शामिल हुए।
टैबलेट मिलने पर छात्र—छात्राओं ने जताई खुशी
जीआईसी श्यामपुर के विजय जोशी, कुणाल पाल, रौनक, प्रियंका जोशी आदि छात्र—छात्राओं ने टैबलेट प्राप्त करने पर खुशी जताई कि टैबलेट से परीक्षाओं की तैयारी कर वे अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि टैबलेट मिलने से वे बेहर खुश है।
कैबिनेट मंत्री ने की घोषणा
कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने जीआईसी श्यामपुर के प्रांगण में इंटरलॉकिंग टाइल्स लगवाने के लिए प्रयोगशाला में आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार का उद्देश्य है कि आने वाली पीढ़ी आधुनिक शिक्षा प्राप्त करें, इसके लिए हर संभव प्रयास जारी रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.