हरिद्वार समाचार-जिलाधिकारी हरिद्वार श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में तहसील हरिद्वार में तहसील दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें आम जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का निस्तारण किया गया। तहसील दिवस मंे आज कुल 32 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से छह का मौके पर ही निस्तारण किया गया। अन्य प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागों/अधिकारियों को समयबद्ध-दो दिन, तीन दिन, एक सप्ताह, दस दिन, पन्द्रह दिन, प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार, निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये।
तहसील दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने भी कई पुलिस से सम्बन्धित समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया।
तहसील दिवस में आज बिसनपुर अरड़ा निवासी सुदेश कुमार ने चकबन्दी के सम्बन्ध में अपनी शिकायत दर्ज करायी, जिस पर जिलाधिकारी ने एक सप्ताह के अन्दर शिकायत निस्तारण के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिये। गोविन्दपुरी हरिद्वार से अजय कुमार व अन्य निवासियों ने आवासीय कालोनी में मोबाइल टावर लगाने की शिकायत दर्ज करायी। इस संबंध में जिलाधिकारी ने एचआरडीए को जांच कर तुरन्त कार्यवाही के निर्देश दिये। दुर्गागढ़ निवासी देवेन्द्र ने विरासत में नाम दर्ज न होने के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज की, जिलाधिकारी ने सम्बन्धित लेखपाल को जांच कर नाम दर्ज कराने के निर्देश दिये। सुल्तानपुर से मकसूद हसन ने खतौनी में दर्ज नाम को सही कराने के संबंध में आवेदन दिया, जिलाधिकारी ने आज ही शिकायत निस्तारण के निर्देश संबंधित लेखपाल को दिये।
तहसील व्यापार मण्डल हरिद्वार द्वारा बाजार में लाईट तथा हाईमास्ट लाइट लगाने तथा जगह-जगह मेनहोल खुले होने की शिकायत दर्ज कराने पर जिलाधिकारी ने इस संबंध में विद्युत विभाग एवं नगर निगम के अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिये।
फेरूपुर निवासी जगपाल सिंह सैनी ने चकरोड़ पर अवैध कब्जे के संबंध में जानकारी दी। इस संबंध में जिलाधिकारी ने चकबन्दी अधिकारी को जांच कर कार्यवाही के निर्देश दिये। ग्राम पंजनहेड़ी निवासी हेमचन्द ने जंगली हाथी द्वारा फसल को नुकसान पहंुचाने की शिकायत तथा मुआवजे की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को नुकसान का आंकलन कर मुआवजा दिलाने के निर्देश दिये।
श्री सुग्गन सिंह, ग्राम पीतपुर, थाना लक्सर द्वारा जमीन कब्जा करने की शिकायत की। इस पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने तुरन्त सम्बन्धित थाने को फोन कर मामले का निस्तारण करने के निर्देश मौके पर दिये।
तहसील दिवस में गौरादेवी योजना में आवेदन करने वाली युवतियों ने शिकायत दर्ज करायी कि उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिस पर जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय ने प्राप्त आवेदनों की जांच कर योजना का लाभ पात्रों को दिलाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। लोधामंडी ज्वालापुर निवासी शौकीन अब्बासी ने 90 वर्ष पुराना नीम का पेड़ काटने की अनुमति मांगी, जिलाधिकारी ने नगर निगम को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में पथरी क्षेत्र में अवैध खनन की शिकायत पर जिलाधिकारी ने सख्त रूख अपनाते हुए कहा कि अवैध खनन के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।
इसके अतिरिक्त ग्राम आन्नेकी हेतमपुर के महिपाल ने पैमाइश के संबंध में, आकाश पाल ने जाति प्रमाण पत्र हेतु आवेदन किया, बीएचईएल शिवालिक नगर निवासी राजीव पाल ने वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, मनोज कुमार ने विद्युत मीटर के संबंध में, ज्वालापुर निवासी रहनुमा ने आर्थिक सहायता दिलाने, बहादराबाद निवासी मुनेश चौहान ने किसान सम्मान निधि आदि के संबंध में अपनी-अपनी समस्यायें जिलाधिकारी को बताई, जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिये।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 सौरभ गहरवार, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, नगर मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी श्री पुष्पेन्द्र सिंह चौहान, सीओ सिटी श्री अभय सिंह, मुख्य पशुपालन अधिकारी डॉ0 योगेश भारद्वाज, सहायक निदेशक डेयरी श्री पियूष आर्य, एआरटीओ श्री मनीष तिवारी, जिला बचत अधिकारी श्री एस0एस0 पाल, तहसीलदार सुश्री शालिनी मौर्य, अधिशासी अभियंता जलसंस्थान श्री मदन सैन, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री सुरेश तोमर सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.