देहरादून  06 अगस्त 2022 (जि.सू.का),- जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में  राजस्व विभाग की  समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को अपने कोर्ट के मामलों के साथ एवं तहसीलदारों/नायब तहसीलदारों को अपने-अपने कोर्ट में चल रहे प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार 6 माह से अविवादित विरासत के मामलों का निस्तारण हर हाल में करना सुनिश्चित करें। इसी क्रम में ऐसे वादों जिनमें धारा 143 का निस्तारण किया जाना है, का सभी उप जिलाधिकारी अपने स्तर पर त्वरित गति से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने 33/39,176, 29ब, के प्रकरणों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए। साथ ही जिलाधिकारी ने इस बात का संज्ञान लेते हुए निर्देशित किया कि जिन प्रकरणों में राज्य सरकार की जमीनों पर प्रतिकूल आदेश पारित किये गये हैं, ऐसे प्रकरणों में समयान्तर्गत अपील प्रत्येक दशा में योजित कर ली जाए। उन्होंने मुख्य देय की वसूली प्रत्येक दशा में शत् प्रतिशत् करने तथा विविध देयों में तेजी लानेे के निर्देश दिए। बड़े बकायादारों के नाम तहसील में अंकित करने के निर्देश दिये, जिसका उत्तरदायित्व उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों का होगा और ऐसे संग्रह अमीन, जिन अमीनों द्वारा संग्रह का कार्य अपेक्षानुसार नही किए जा रहे हैं, के विरूद्ध अपने स्तर पर यथोचित कार्यवाही भी करें।  
       उन्होंने पेंशन प्रकरण एवं शस्त्र लाईसेंस के लम्बित प्रकरणों को यथाशीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को भूमि रजिस्ट्री की डुप्लीकेसी रोकने, भूमि संबंधित विवादों, म्यूटेशन के मामलों के त्वरित निस्तारण हेतु निर्देश दिए। उन्होंने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद में सभी सरकारी राशन की दुकानों में बायोमेट्रिक के द्वारा राशन वितरण किया जाए तथा अगली समीक्षा बैठक में जनपद में राशन वितरण पर तहसील वार डिजिटल ब्यौरा प्रस्तुत किया जाए। उन्होंने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि राशन की दुकानों तथा गोदामों का औचक निरीक्षण किया जाए। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों तथा आबकारी विभाग को निर्देश दिए कि सुनिश्चित किया जाए कि मदिरा की दुकानों में ओवर रेटिंग ना हो तथा रेट लिस्ट तथा शिकायत कर्ताओं हेतु टोल फ्री नंबर चस्पा हो। वहीं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर ने कहा कि जनपद में अपराधों के नियंत्रण हेतु पुलिस तथा प्रशासन में  प्रभावी समन्वय आवश्यक है ।
  जिलाधिकारी ने सन्दर्भ प्रकरणों की स्थिति पर नाराजगी जताते हुए सभी उप जिलाधिकारियों को इन प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने को कहा।  सभी उप जिलाधिकारियों को अवैध खनन पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने आबकारी विभाग द्वारा अभी तक की गई वसूली को तेजी से बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने ई-डिस्ट्रिक्ट के अन्तर्गत लम्बित प्रमाण-पत्रों को समयबद्ध रूप से पूरा करने के निर्देश दिए।  
     बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर, अपर जिलाधिकारी के.के मिश्रा व डाॅ0 शिव कुमार बरनवाल, नगर मजिस्ट्रेट कुश्म चैहान, उप जिलाधिकारी सदर/मसूरी नरेश चन्द्र दुर्गापाल सहित कलेक्ट्रेट के अधिकारी/कार्मिक कलेक्ट्रेट सभागार में उपस्थित रहे तथा उप जिलाधिकारी चकराता, विकासनगर एवं डोईवाला वर्चुअल माध्यम से बैठक में प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.