देहरादून -आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार ने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियों को लेकर आज अपने कैंप कार्यालय में जीएमवीएन एवं एनएचएआई व एनएच लोनिवि अधिकारियों के साथ बैठक कर सुगम सुविधा उपलब्ध बनाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होने कहा कि इस बार चारधाम यात्रा में श्रद्वालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होने के मध्यनजर उपलब्ध सुविधाओं को और अधिक बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने गढ़वाल मण्डल विकास निगम द्वारा यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ एवं बद्रीनाथ धाम एवं यात्रा रूटों पर श्रद्धालुओं के ठहरने आदि व्यवस्थाओं की जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारी को 1500 लोगों की अतिरिक्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कहा कि संबंधित जिलाधिकारी से तत्काल समन्वय स्थापित करते हुए, गढ़वाल मण्डल विकास निगम स्वयं या आउटसोर्स के माध्यम से यह सुविधा स्थापित कराना सुनिश्चित करें ताकि चारधाम यात्रा में आने वाले लोगों सुविधा मिल सकें।
आयुक्त ने गढ़वाल मण्डल के संबंधित अधिकारी को यह भी निर्देश दिए कि विभाग टोल फ्री नम्बर जारी करें जिससे चारधाम या़त्रा में आने वाले लोगों को सुविधा की जानकारी प्राप्त/शिकायत कर सकें। उन्होंने कहा कि हैली सेवाओं को लेकर आॅनलाइन बुकिंग में लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। हैली सेवा स्थलों में यात्रियों के लिए मानकों के अनुरूप सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध रहें, इस बात को गम्भीरता से लिया जाए। आयुक्त ने संबंधित अधिकारियों से यात्रा मार्गों की जानकारी लेते हुए और शीघ्र यात्रा मार्गों को सुगम सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रूद्रप्रयाग से गौरीकुंड क्षेत्र में एक अधिशासी अभियन्ता की तैनाती सुनिश्चित की जाए। उन्होंने लामबगढ़ में ट्रीटमेंट कार्य के अलावा अवशेष 300 मीटर कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण करें। वहीं धरासु-यमुनोत्री मार्ग पर कुंथनोर के समीप 300 मीटर के कार्य को भी यथाशीघ्र पूर्ण करते हुए सड़क को सुगम बनाने के निर्देश दिए।  
इस अवसर पर अपर आयुक्त नरेन्द्र सिह क्वीरियाल, एसईएनएचलोनिवि हरीश पांगती, के अलावा यात्रा व्यवस्थाओं से जुड़े अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.