हरिद्वार समाचार– जिलाधिकारी हरिद्वार श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में जिला युवा सलाहकार समिति की बैठक हुई।
बैठक में जिलाधिकारी को जिला युवा अधिकारी, नेहरू युवा केन्द्र, श्री हिमांशु सिंह ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत नेहरू युवा केन्द्र, राष्ट्रीय सेवा योजना एवं जिला युवा कल्याण विभाग, हरिद्वार द्वारा ’’फिट इण्डिया-फ्रीडम रन’’ का आयोजन किया गया, खेल दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें प्रतिभागियों के उत्साहवर्द्धन हेतु पुरस्कारों का वितरण भी किया गया, युवाओं को स्वच्छ भारत-हरित भारत एवं जल जागरण अभियान के लिये प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयन्ती के अवसर पर स्वच्छता जन-जागरूकता अभियान एवं श्रमदान तथा स्वच्छता पखवाड़े का आयोजन किया गया। इसके अतिरिक्त युवाओं को खेल सामग्री का वितरण, ब्लाक एवं जिला स्तर पर खेल मीट का आयोजन, जिला स्तर पर कला एवं संस्कृति का सम्वर्द्धन करना, युवाओं में जिला स्तर पर विभिन्न गतिविधियों में संवाद स्थापित करने सहित वर्षभर में लगभग 102 कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने जिला युवा आधिकारी से पूछा कि इसके अतिरिक्त आप नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से और कौन-कौन से गतिविधियां चला रहे हैं। इस पर जिला युवा अधिकारी ने बताया कि हम यूथ फेस्टेविल का आयोजन करेंगे, 26 जनवरी,2022 को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे तथा युवाओं के स्किल डेवडेपमेंट के क्षेत्र में कार्य करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि नेहरू युवा केन्द्र के बच्चों ने राष्ट्रीय युवा संसद एवं युनाइटेड नेशन में भी भाग लिया था। इस पर जिलाधिकारी ने नेहरू युवा केन्द्र के प्रयासों की सराहना की।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि वे आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में भी हर ब्लाक से युवाओं को तैयार करें। इस पर आपदा प्रबन्धन अधिकारी श्रीमती मीरा कैन्तुरा ने बताया कि आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में हम युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिये तैयार हैं तथा जिन्हें प्रशिक्षण देने के लिये हमारे पास मास्टर ट्रेनर उपलब्ध हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों के लिये तैयार करने हेतु सभी विभागों का आपसी तालमेल बहुत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रतिभा की कहीं कमी नहीं है तथा जो जिस क्षेत्र में होनहार हैं, उन्हें उस क्षेत्र में आगे बढ़ाने की आवश्यकता है, जिससे हमें आवश्यकता के समय विभिन्न क्षेत्रों में कुशल मानव संसाधन प्राप्त होगा।
लीड बैंक मैनेजर श्री संजय सन्त ने बताया कि हम गांवों में विभिन्न सरकारी योजनाओं-मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना आदि के सम्बन्ध में प्रशिक्षण देते हैं, जिसमें भविष्य में इन युवाओं को भी शामिल करने के लिये विचार किया जा सकता है।
जिलाधिकारी ने बैठक में अधिकारियों से विगत वर्षों में सरकार द्वारा गांवों में बनाये गये छोटे-छोटे खेल के मैदानों के सम्बन्ध में भी जानकारी ली तथा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वर्तमान में उनमें क्या गतिविधियों हो रही हैं, के सम्बन्ध में पूरी जानकारी यथाशीघ्र उपलब्ध करायें।
बैठक में जिलाधिकारी ने नेहरू युवा केन्द्र के वार्षिक एक्शन प्लान 2021-22 का भी अनुमोदन किया।
बैठक में सहायक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एच0 डी0 शाक्य, चेयरमेन एवाईयूएस श्री लखबीर सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री अमन अनिरूद्ध, जिला क्रीडा अधिकारी श्री सुनील डोभाल, एडीपीआरओ पंचायतीराज विभाग श्री राजेन्द्र सिंह चौहान, एपीएस श्री संजय मिश्रा, श्री मनोज कुमार पाल, बहु उदय लोक सेवा संस्थान, श्री हरीश कुमार, श्री अविनाश शर्मा, श्री आदर्श कश्यप, श्री जसवन्त सिंह चौहान सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.