देहरादून समाचार आयुक्त गढवाल मण्डल रविनाथ रमन और पुलिस महानिरीक्षक अभिनव कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में आयुक्त शिविर कार्यालय में लैण्ड फ्राड समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गयी।
आयुक्त गढवाल द्वारा सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि लैण्ड फ्राॅड के मामलों को गंभीरता से लेते हुए इससे जुड़े वादों का तेजी से निस्तारण करें। भूमि फ्राड से जुड़े मामलों में तेजी से कार्यवाही करें तथा सभी सूचनाओं को तेजी से साझा करें। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों और अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषदों को निर्देशित किया कि उनके स्वामित्व वाली भूमि के फ्राॅड में जिम्मेदार सामान्य व्यक्ति और सम्बन्धित कार्मिक तथा भूमि अतिक्रमण कब्जा के लिए जिम्मेदार व्यक्ति पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही करें। लैण्ड फ्राॅड के मामले में यदि किसी सरकारी व्यक्ति की मिलिभगत सामने आती है तो उसकी जांच करते हुए रिपोर्ट पे्रषित करें।
आयुक्त गढवाल ने अतिक्रमण मुक्त की गई भूमि का बेहतर डाक्यूमेेन्टेशन तथा संभवतः चारदीवारी के आपसी समन्वय से प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन विभागों की सरकारी भवन -कालोनी इत्यादि बनाने की जमीन की मांग है उनको भी प्राथमिकता से पूरा करें। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि भूमि से जूड़े ऐसे मामलों को जो पुलिस हो हस्तांतरित किए जाने हैं तेजी से हस्तांतरित करें तथा पुलिस विभाग को भी उन हस्तांतरित प्रकरणों पर तेजी से संज्ञान लेते हुए अनुरूप कार्यवाही के निर्देश दिए।
आयुक्त गढवाल ने न्यायालय में विचारधीन मामलों को छोड़कर शेष विभागीय स्तर पर की जाने वाली कार्यवाही में तेजी लाने तथा भूमि से सम्बन्धित किसी भी प्रकरण को अपने स्तर पर लम्बित ना रखते के निर्देश दिए। उन्होंने लैण्ड फ्राॅड मामलों के निस्तारण तथा भूमि प्रबन्धन के सम्बन्ध में न्यायालय के आदेशों का अक्षरशः अनुपालन करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन भूमि के प्रकरणों में जांच की जानी हैं अथवा रिपोर्ट दी जानी है उसकी तत्काल जांच करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
इस दौरान बैठक में आयुक्त गढवाल रविनाथ रमन व आईजी गढवाल अभिनव कुमार के अतिरिक्त जिलाधिकारी देहरादून डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव, अपर आयुक्त गढवाल हरक सिंह रावत, अपर जिलाधिकारी प्रोटोकाॅल जी.सी गुणवंत सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.