देहरादून समाचार-
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने प्रत्येक तहसीलों की राजस्व वसूली तथा अन्य विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान राजस्व वसूली की निम्न प्रगति पर अंसातेष व्यक्त करते हुए सभी उप जिलाधिकारियों और तहसीलदारों को सख्ती से निर्देश दिए कि प्रत्येक तहसीलवार राजस्व वसूली में संतोषजनक वृद्धि करें।  उन्होंने कहा कि उप जिलाधिकारी सम्बन्धित तहसीलों में हर दूसरे दिन राजस्व वसूली की समीक्षा करें तथा अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व को भी निर्देश दिए कि वे भी हर 15 वें दिन प्रत्येक तहसीलवार राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए प्रगति बढायें। उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वे तहसीलों में अमीनवार राजस्व वसूली की प्रगति देखें तथा प्रत्येक अमीन को इस माह के अंत तक प्रत्येक दशा में अनिवार्य रूप से 35 प्रतिशत् राजस्व वसूली सुनिश्चित करने को निर्देशित करें। साथ ही सख्त चेतावनी दी कि अगली बैठक में राजस्व वसूली की संतोषजनक प्रगति न होने पर इसको गंभीरता से लिया जाएगा सम्बन्धित का वेतन आहरित न करने के साथ ही अन्य कार्यवाही की चेतावनी दी।
जिलाधिकारी ने जनपद और तहसीलों के रिकार्ड में आरसी से सम्बन्धित आ रही कुछ विसंगतियों को दूर करने के लिए सम्बन्धित उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देशित किया कि वे तत्काल आरसी का मिलान कर लें और किसी भी प्रकार की मिसमेचिंग को तत्काल दूर करें। उन्होंने भूमि से जुड़े मामलों में अधीनस्थ कार्मिकों की रिपोर्ट को भी समय-समय पर क्रास चैक करने के पश्चात ही अग्रसारित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तहसील सदर कार्यालय ई-आफिस प्रणाली से जुड़ गया है तथा अन्य तहसीलों को भी ई-आफिस जोड़े जाने की कार्यवाही में तेजी लाई जाए। उन्होंने ई-आफिस के सम्बन्ध में सभी तहसीलों को निर्देशित किया कि ई-आफिस से सम्बन्धित इन्सफ्रास्ट्रक्चर बढाने के लिए तहसील स्तर से की गई डिमाण्ड का एक बार पुनः अवलोकन करते हुए दुबारा अपनी डिमाण्ड प्रस्तुत करें। इस सम्बन्ध में उन्होंने ई-डिस्ट्रिक्ट मेनेजर को भी निर्देशित किया कि तहसीलों में ई-आफिस स्थापित करने के लिए तहसीलों द्वारा मांगे जा रहे संसाधनों का वे भी अपने स्तर से अवलोकन कर लें। उन्होंने ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को प्रत्येक तहसील में आप्टिकल फाइबर लाईन की वस्तुस्थिति तथा पटवारी/लेखपाल जैसे फील्ड कार्मिकों के लिए क्रय किये जाने वाले टेबलेट इत्यादि का मांग/ विवरण प्राप्त करते हुए ई-आफिस से सम्बन्धित रिसोर्ससेज की टेण्डरिंग प्रक्रिया प्रारम्भ करने को कहा।  
जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन को ई-आफिस कार्य प्रणाली से जोड़े जाने वाले अन्य विभागों के साथ भी समन्वय बैठक आयोजित करते हुए इस सम्बन्ध में जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान वीडियोकान्फ्रसिंग के माध्यम से सम्पन्न बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बीर सिंह बुदियाल व अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरविन्द पाण्डेय सहित सभी उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार जुडे़ हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.