हरिद्वार: श्री सौरभ बहुगुणा मा0 मंत्री गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग, पशुपालन, दुग्ध विकास एवं मत्स्य पालन, प्रोटोकॉल और कौशल विकास व सेवायोजन ने बुधवार को ’’सरकार पशुपालक के द्वार’’ के तहत ग्राम बिशनपुर कुंडी एवं कटारपुर का भ्रमण किया।
मा0 मंत्री पशुपालन, दुग्ध विकास एवं मत्स्य पालन ने  उत्तराखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम-’’सरकार पशुपालक के द्वार’’ के तहत ग्राम बिशनपुर कुंडी के बकरी पालक श्री ऋषि पाल एवं कटारपुर के भैंस पालक श्री फुरकान से उनके द्वार पर मुलाकात की तथा साथ ही दोनों की पशुशाला में पशुपालकों की गोष्ठी का आयोजन किया गया ।
मा0 कैबिनेट मंत्री के साथ पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द, सचिव पशुपालन डॉ0 बीवीआरसी पुरुषोत्तम,  निदेशक पशुपालन डॉ0 प्रेम कुमार एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 योगेश कुमार शर्मा भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। 
 श्री सौरभ बहुगुणा ने गोष्ठी में  अधिकारियों को निर्देशित किया कि पशुओं में होने वाली बीमारियों के टीकाकरण के कार्य में तेजी लाई जाए, पशुओं के बीमार होने की दशा में अभिलंब इलाज उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने इस मौके पर एक नई योजना, जिसके तहत पशुपालकों को 108 की तर्ज पर पशु चिकित्सा उपलब्ध करवाने हेतु मोबाइल पशु चिकित्सा वाहन के माध्यम से पशुपालक के द्वार पर सुविधाएं उपलब्ध करवाने का शुभारंभ जल्द ही करने का आश्वासन दिया। उन्होंने इस मौके पर यह भी बताया कि राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत कोई भी पशुपालक अगर वृहद स्तर पर पशुपालन का कार्य करता है तो उसे 50 प्रतिशत सरकारी अनुदान पर प्रोजेक्ट स्थापना में मदद की जाती है।  गोष्ठी में उपस्थित पशुपालकों से सुझाव मांगे गये कि पशुपालन की उन्नति कैसे की जाए ताकि निर्धन से निर्धन व्यक्ति की आजीविका का साधन बन सके।
 मा0 पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानन्द ने इस मौके पर पशुपालकों को आश्वस्त किया कि प्रस्तावित चारा नीति एवं अन्य सरकारी योजनाएं पशुपालकों की जरूरतों एवं उनके सुझावों को आधार रखकर बनाई जा रही हैं। इस पर पशुपालकों द्वारा सुझाव दिए एवं धन्यवाद ज्ञापित किया गया। 
सचिव पशुपालन डॉक्टर बीवीआरसी पुरुषोत्तम द्वारा मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी हरिद्वार को निर्देशित किया गया कि पशुपालकों की आवश्यकता अनुसार रोजगार परियोजनाओं को समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचाने हेतु कार्य योजना पर कार्य करना सुनिश्चित करें।
निदेशक पशुपालन द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को एफएमडी टीकाकरण, किसान क्रेडिट कार्ड एवं पशुधन बीमा के कार्य में तेजी लाने हेतु निर्देशित किया गया।
मा0 कैबिनेट मंत्री पशुपालन एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं सचिव पशुपालन द्वारा हरिहर आश्रम की बिशनपुर कुंडी ग्राम में स्थित गौशाला में भ्रमण कर गौ माता को गुड़ एवं चारा अपने हाथ से खिला कर आशीर्वाद प्राप्त किया।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 योगेश कुमार शर्मा द्वारा विकास खण्ड स्तरीय पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 विपुल जैन को निर्देशित किया गया कि एक सप्ताह में कार्यक्रम में प्राप्त समस्त दिशा निर्देशों के क्रम में अनुपालन आख्या प्रस्तुत करें।
इस अवसर पर डॉ0 गुरप्रीत सिंह ,डॉ0 मुकेश गौड़ , डॉ0 विजय पाल सिंह जादौन ,डॉ0 वीरेंद्र सिंह कठैत एवं डॉ अशोक तथा क्षेत्रीय पशुधन प्रसार अधिकारी श्री नरेश कुमार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.