हरिद्वार-दिनांक 30.05.2022 को सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के दौरान हरिद्वार शहर में यातायात डायवर्जन / नो-एन्टी / पार्किंग एवं रूट प्लान:
 
1 – दिल्ली – मेरठ- मुजफ्फरनगर व इमलीखेड़ा- भगवानपुर हरिद्वार की ओर से आने वाले भारी वाहनों (ट्रैक्टर ट्राली / बस) को ऋषिकुल हाईवे से डायवर्ट कर ऋषिकुल मैदान पार्किंग में पार्क किया जायेगा तथा छोटे चौपहिया वाहनों को अलकनन्दा पार्किंग, रोडीवेलवाला दीनदयाल पार्किंग व पन्तद्वीप पार्किंग में पार्क किया जायेगा।
 
2- उपरोक्त पार्किंगों के भरने की स्थिति में वाहनों को चमगादड़ टापू में पार्क किया जायेगा।
 
3- रोडीबेलवाला / पतद्वीप पार्किंग भरने पर दिल्ली की ओर से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को नगला इमरती रूड़की हाईवे से डायवर्ट कर लक्सर जगजीतपुर बूढीमाता तिराहा से वैरागी कैम्प पार्किंग में पार्क किया जायेगा तथा इमलीखेड़ा धनौरी बहादराबाद की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुकुल कांगड़ी फ्लाई ओवर से सर्विस लेन से सिंहद्वार होते हुए देशरक्षक बुढीमाता तिराहे से डायवर्ट कर बैरागी कैम्प पार्किंग में भेजा जायेगा।
 
4- दिल्ली से देहरादून जाने वाले वाहनों का शहर में अत्यधिक दबाद होने की स्थिति में मंगलौर से वाहनों को डायवर्ट भगवानपुर- छुटमलपुर- बिहारीगढ होते हुए देहरादून की ओर भेजा जायेगा।
 
5- नजीबाबाद / बिजनौर की ओर से आने वाले वाहनों को 4.2 से डायवर्ट कर नीलधारा / गौरीशंकर पार्किंग में पार्क किया जायेगा तथा देहरादून व ऋषिकेश जाने वाले वाहन होली चौक व हनुमान मन्दिर तिराहे से चीला होते हुए होते हुए अपने-अपने गंतव्य को जायेगें।
 
6- देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले स्नानार्थीयों के वाहनों को दूधावारी चौक से डायवर्ट कर मोतीचूर पार्किंग में पार्क किया जायेगा तथा मोतीचूर पार्किंग भरने की स्थिति में वाहनों को जयराम मोड़ से डायवर्ट कर चमगादड़ टापू में पार्क किया जायेगा।
 
7- देहरादून से हरिद्वार होकर दिल्ली जाने वाले वाहनों का शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में देहरादून जनपद से समन्वय स्थापित कर वाहनों को बिहारीगढ छुटमलपुर – भगवानपुर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जायेगा।
 
8- शहर में अत्यधिक दबाव होने की स्थिति में ऋषिकेश की ओर से दिल्ली जाने वाले वाहनों को ऋषिकेश कन्ट्रोल से समन्वय स्थापित कर वाहनों को नटराज चौक ऋषिकेश डायवर्ट कर देहरादून- बिहारीगढ- छुटमलपुर – भगवानपुर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जायेगा।
 
9-हरिद्वार शहर में दिनांक 29.05.2022 को प्रातः 02:00 बजे से दिनांक 30.05.2022 को 22:00 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।
 
      “ऑटो विक्रम हेतु यातायात प्लान”
 
1- ऋषिकेश की तरफ से आने वाले ऑटो / विक्रम को जयराम मोड़ से डायवर्ट कर वापस ऋषिकेश की ओर भेजा जायेगा।
 
2- ज्वालापुर की तरफ से आने वाले ऑटो / विक्रम को भगत सिंह चौक से बिल्केश्वर तिराहे से डायवर्ट कर वापस ज्वालापुर की तरफ भेजा जायेगा।
 
3- कनखल की तरफ से आने वाले ऑटों/विक्रम को सिंहद्वार व तुलसी चौक से डायवर्ट कर वापस कनखल की तरफ भेजा जायेगा। 
 
4- ज्वालापुर से शंकर आश्रम की तरफ से आने वाले ऑटो / विक्रम को देवपुरा चौक से डायवर्ट कर वापस चन्द्राचार्य चौक की तरफ भेजा जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.