हरिद्वार: भारतीय स्वतंत्रता के उपलक्ष्य में राष्ट्र आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर मा0 प्रधान मंत्री, भारत सरकार के नौ मंत्रालयों/विभागों के लगभग सोलह योजनाओं/कार्यक्रमों के लाभार्थियों के साथ आगामी 31 मई को संवाद करेंगे। इन योजनाओं के लाभार्थियों की संख्या करोड़ों में है। मा0 प्रधान मंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के कुछ लाभार्थियों से भी बातचीत करेंगे।
ये सभी योजनाएं जनसंख्या के सबसे गरीब तबके के लोगों से जुड़ी होने की वजह से इस संवाद कार्यक्रम को गरीब कल्याण सम्मेलन का नाम दिया गया है। संवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य न केवल यह समझना है कि इन योजनाओं ने नागरिकों के जीवन को कितना और कैसे आसान बनाया है, बल्कि भविष्य की संभावनाओं का भी पता लगाना है। यह संवाद कार्यक्रम वर्ष 2047 में स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर हेतु भारत के लिए नागरिकों की आकांक्षाओं का आकलन करने का भी अवसर देगा। 
इस गरीब कल्याण सम्मेलन की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह देश के सभी जिलों में एक साथ आयोजित किया जा रहा है, जिसमें मा0 प्रधानमंत्री आवास, पीने योग्य पानी की उपलब्धता, भोजन, स्वास्थ्य और पोषण, वित्तीय समावेशन आदि के बारे में लाभार्थियों से संवाद स्थापित करेंगे।  
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि केन्द्र पोषित जिन-जिन योजनाओं में लाभार्थी लाभान्वित होंगे उनमें- प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी दोनों), प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पोषण अभियान, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण और शहरी दोनों), जल जीवन मिशन और अमृत, प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना प्रमुख हैं। 
हरिद्वार जनपद इस गरिमामयी कार्यक्रम का हिस्सा बनकर अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। हरिद्वार में इस कार्यक्रम का आयोजन, मा0 सांसद हरिद्वार डाॅ0 रमेश पोखरियाल निशंक की गरिमामयी उपस्थिति में बीएचईएल के कन्वेंशन हाॅल में वीडियो काफं्रेंसिंग के माध्यम से प्रातः 10 बजे किया जायेगा। इस गरिमामयी कार्यक्रम की सभी व्यवस्थायें पूर्ण कर ली गयी हैं। इस कार्यक्रम में समस्त विधायकगणों, मेयर एवं स्थानीय निकायों के अध्यक्ष, समस्त सभासदगण, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, व्यापार मण्डल अध्यक्ष, मेडल प्राप्त विजेता खिलाड़ी, सिडकुल इण्डट्रीज के अध्यक्ष आदि समस्त सम्मानितों को आमंत्रित किया गया है। 
यहां यह भी उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्तर का यह सम्मेलन 31 मई,2022 को शिमला में आयोजित किया जा रहा है, जिसमें मा0 प्रधानमंत्री सीधे लाभार्थियों के साथ बातचीत करेंगे। इस मौके पर मा0 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त भी जारी करेंगे। इस राष्ट्रीय सम्मेलन का दूरदर्शन के माध्यम से राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनलों पर सीधा प्रसारण किया जाएगा। माई गाव (My Gov) के माध्यम से राष्ट्रीय कार्यक्रम को वेबकास्ट करने का भी प्रावधान किया गया है, जिसके लिए लोगों को इसमें  पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा इस कार्यक्रम को अन्य सोशल मीडिया चैनलों जैसे- यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के माध्यम से भी देखा जा सकता है।
यह उम्मीद की जाती है कि यह बातचीत न केवल नागरिकों के जीवन को आसान बनायेगी, बल्कि इन योजनाओं के जन-केंद्रित दृष्टिकोण को उजागर करेगी तथा लोगों की आकांक्षायें सरकार तक पहुंचेंगी एवं यह भी सुनिश्चित करेगी कि देश की प्रगति में सभी सहभागी बनें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.