हरिद्वार: मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी ’’हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम, श्री प्रतीक जैन की अध्यक्षता में मंगलवार को विकास भवन के सभागार में आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त,2022 तक आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम के सफल आयोजन के सम्बन्ध में गठित समिति की एक बैठक आयोजित हुई।
मुख्य विकास अधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ एक बैठक करके यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि सभी छात्र-छात्राओं को आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त,2022 तक आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम की जानकारी हो जाय तथा सभी के घरों में इस अवधि में तिरंगा फहरना चाहिये एवं यह भी सुनिश्चित कर लिया जाये कि हर बच्चे को तिरंगा मिल जाये।
श्री प्रतीक जैन ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि आगामी 10 अगस्त को प्रत्येक स्कूल तिरंगा बनाने की प्रतियोगिता आयोजित करेंगे, जिसमें छात्र-छात्रायें तिरंगे को सिलकर बना सकते हैं, तिरंगे की ड्राइंग-पेण्टिंग तैयार कर सकते हैं, जिसे वे अपने घरों में फहरायेंगे तथा सबसे अच्छा झण्डा तैयार करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि सभी ब्लाकों के 10 सर्वेश्रेष्ठ स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पुरस्कार दिया जायेगा। इसके अलावा सफाई निरीक्षक भी सम्मानित किये जायेंगे एवं मा0 सभासदों को भी सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानाचार्य यह भी सुनिश्चित करेंगे कि बच्चे अपने घरों में तिरंगा लहराने के फोटो साक्षा करेंगे, जिनको प्रधानाचार्य वेबसाइट में अपलोड करेंगे, जिसका लिंक शीघ्र ही उपलब्ध करा दिया जायेगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि नगर निकाय सुनिश्चित करेंगे कि सभी घरों में तिरंगा पहुंच जाय। बैठक में रुड़की नगर निगम के अधिकारियों ने जानकारी दी कि नगर निगम द्वारा सफाई निरीक्षकों के माध्यम से घर-घर तिरंगा पहुंचाने की योजना बनाई है गयी है। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि सभी निकाय भी ऐसी योजना बना लें तथा वार्ड वाइज वितरण हेतु ड्यूटी लगाकर, ड्यूटी चार्ट साक्षा करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित किए जाने के सम्बन्ध में सरकार द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार समस्त ग्रामों/नगरों के हर घर पर राष्ट्रीय तिरंगा लगाये जाने के सम्बन्ध में सभी राजकीय विभागों/संस्थाओं स्वयं सेवी संगठनों आदि का पूरा सहयोग लेते हुये, सभी माध्यमों-प्रिण्ट, इलेक्ट्रानिक, सोशल मीडिया आदि से हर घर तिरंगा कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि प्रत्येक गांव, शहर, कस्बों आदि में प्रत्येक व्यक्ति स्वयं प्रेरित होकर अपने घरों पर आगामी 13 से 15 अगस्त 2022 को तिरंगे झण्डे को लगाये। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड विकास अधिकारी एवं नगरीय क्षेत्रों में नगर निकायों के अधिकारियों का तिरंगे के वितरण एवं कार्यक्रम के सफल कियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका है।
श्री जैन ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि जनपद के सभी ग्राम पंचायत/नगरीय निकायों में विद्यमान मकानों की संख्या के सापेक्ष राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये तथा बाजारों में तिरंगा झण्डे से संबंधित कारोबारियों से सम्पर्क स्थापित करते हुए कम लागत के झण्डों की जनपद के मांग के अनुरूप उपलब्धता सुनिश्चित की जाये।  
इस अवसर पर प्रभारी ज्वाइण्ट मजिस्ट्रेट श्री विजयनाथ शुक्ल, उद्योग महाप्रबन्धक सुश्री पल्लवी गुप्ता, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, एनआईसी से श्री अभिषेक चैहान सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *