हरिद्वार समाचार– जिलाधिकारी श्री सी0 रविशंकर ने बृहस्पतिवार को दीक्षा राइजिंग स्टार्स, पब्लिक स्कूल, ज्वालापुर हरिद्वार से ’’हरित हरिद्वार’’ के तहत बीज व खाद के वितरण की सांकेतिक शुरूआत की। इसके तहत उन्होंने लोगों को लौकी, कद्दू, करेला एवं तोरी के बीज उपलब्ध कराने के साथ ही जैविक खाद भी निःशुल्क वितरित की।
इस अवसर पर बोलते हुये जिलाधिकारी श्री सी0 रविशंकर ने कहा कि हरित हरिद्वार के अन्तर्गत जहां तक सम्भव है, प्रत्येक घर को हम खाद व बीज के पैकेट दे रहे हैं।
जिलाधिकारी ने इस मौके पर स्वयं सेवकों द्वारा किये गये कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि स्वयं सेवक पांचवें स्तम्भ की भूमिका निभायें, वे हमारे पांचवे स्तम्भ हैं। उन्होने कहा कि स्वयंसेवकों को हर क्षेत्र में सहयोग देना है। उन्होंने कहा कि आप लोगों व आम जनता का सहयोग मिला तो एक समय ऐसा आयेगा जब हरिद्वार के हर क्षेत्र में हरियाली ही हरियाली दिखाई देगी।
श्री सी0 रविशंकर ने स्मृति वन का उल्लेख करते हुये कहा कि आप अपने प्रियजनों(पितरों) की याद में स्मृति वन में भी पेड़ लगा सकते हैं तथा समय-समय पर उस पेड़ की क्या प्रगति है, उसके बारे में भी आपको जानकारी देने की व्यवस्था इसमें की गयी है। उन्होंने बताया कि मैने स्वयं अपने दादाजी की याद में उनके नाम का पेड़ स्मृति वन में लगया है। उन्होंने कहा कि हम लगभग 80 हजार बीज के पैकेट शहरी मकानों को दे रहे हैं तथा हमारा दो से तीन लाख पौंधे लगाने का लक्ष्य है।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने दीक्षा राइजिंग स्टार्स, पब्लिक स्कूल, ज्वालापुर के प्रांगण में रखे गमलों में लौकी, कद्दू, करेला एवं तोरी के बीज रोपित किये तथा स्कूल परिसर के प्रांगण में नीम का पेड़ भी लगाया।
इस मौके पर मुख्य उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, प्लान इण्डिया के प्रतिनिधि श्री रामकुमार, बीइंग भागीरथी के श्री शिखर पालिवाल, दीक्षा राइजिंग स्टार्स, पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य, मैंनेजर, मैनेजिंग कमेटी के पदाधिकारीगण, अध्यापक, स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *