हरिद्वार– योगेन्द्र सिंह रावत पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  हरिद्वार द्वारा थाना बुग्गावाला का वार्षिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक देहात प्रमेन्द्र डोबाल, क्षेत्राधिकारी बुग्गावाला राकेश रावत, पेशकार, स्टेनो, थानाध्यक्ष बुग्गावाला प्रशान्त बहुगुणा आदि अधिकारी/कर्मगण मौजूद थे।

सर्वप्रथम सलामी लेते हुये गार्द का बारीकी से निरीक्षण किया गया तत्पश्चात थाना कार्यालय, भवन/परिसर का निरीक्षण करते हुये थाना परिसर की भूमि ए अं आवासीय परिसर के हस्तांतरण आदि के निरीक्षण उपरांत G.P लिस्ट का मिलान, पुराने लम्बित मालो के निस्तारण को व्यवस्थित करने हेतु  क्षेत्राधिकारी बुग्गावाला को निर्देशित किया गया साथ ही लम्बित मालों व सरकारी सम्पत्ति का भौतिक सत्यापन करते हुए एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया।

 थाना अभिलेखों को बारीकी से चैक करते हुए कुछ रजिस्टर नंबर 8 को अध्यावधिक न किए जाने पर आपत्ति प्रकट करते हुए क्षेत्राधिकारी व थानाध्यक्ष बुग्गावाला को निर्देशित किया कि वह यथाशीघ्र रजिस्ट्ररो को अध्यावधिक करते हुए अनुपालन से अवगत करायेंगे।

क्षेत्राधिकारी /थानाध्यक्ष बुग्गावाला को निर्देशित किया गया कि थाना गेट पर एक शिकायत पेटिका लगायी जाये। उसका एक रजिस्टर अध्यावाधिक करते हुए प्राप्त होने वाली शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करेंगे।

 थाने पर बनाये गये महिला डेस्क के सम्बन्ध में थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया कि महिला डेक्स पर प्रत्येक दशा में महिला कर्मचारी अवश्य नियुक्त किया जाये जिससे की महिला अपनी समस्यायें आसानी से रख सकें। साथ ही क्षेत्राधिकारी बुग्गावाला को निर्देशित किया गया कि थाने पर जितनी भी विवेचनाएं एंव शिकायती प्रार्थना पत्र लम्बित हैं उन्हे गुण दोष के आधार पर समय से निस्तारण करवाना सुनिश्चित करेंगे।

कर्मचारी मैस का भी निरीक्षण करते हुए साफ-सफाई अच्छी पायी गयी। थानाध्यक्ष बुग्गावाला को निर्देशित किया कि वह मैस में कर्मचारियों हेतु समय से अलग-अलग मीनू के अनुसार खाना तैयार करवाया जाए।

सीसीटीएनएस रूम में निरीक्षण के दौरान सीसीटीएनएस कार्यों में नियुक्त पुलिसकर्मियों से उनके द्वारा किये जाने वाले कार्यो के बारे में जानकारी प्राप्त की गई तथा सीसीटीएनएस मे नियुक्त कर्मचारियो को निर्देशित किया गया कि जो सीसीटीएनस में जो कार्य अध्यावधिक नही है उन्हे तत्काल अध्यावधिक किया जाये एवं सीसीटीएनस कार्य मे कोई समस्या होने पर सीसीटीएनएस कार्यालय मे नोडल अधिकारी से सम्पर्क करे। सीसीटीएनएस कार्य मेहनत व लगन के साथ सम्पादित करे, साथ ही आम्र्स एमुनेशन का निरीक्षण किया गया। थानाध्यक्ष बुग्गावाला द्वारा बताया गया कि G.D ऑनलाइन हो चुकी है।

 समस्त अधि0/कर्म0गणो से शस्त्र अभ्यास कराया गया साथ ही क्राइम किट बाक्स/बाडी प्रोटैक्टर के सम्बन्ध मे भी जानकारी ली गयी तथा थानाध्यक्ष बुग्गावाला को निर्देशित किया गया कि थाने पर नियुक्त प्रत्येक कर्मचारी को टास्क देकर कार्य करवाया जाये जिसमे समय से राजकार्य पूर्ण किया जा सके।

 थाने के रजिस्टरों एवं अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण के दौरान ग्राम अपराध रजिस्ट्ररो के भौतिक सत्यापन एव एच0एस0 की निगरानी व फर्द ‘अ’ और ‘ब’ की जानकारी अध्यावधिक करते हुये उसका इन्द्राज संबंधित रजिस्टर में करने हेतु निर्देशित किया गया। निरीक्षण के बाद  थाने मे नियुक्त समस्त अधि0कर्मगणो का सम्मेलन लिया गया जिसमें किसी के द्वारा कोई समस्या नही बतायी गयी।

 समस्त को अवगत कराया गया कि हमारा पुलिस बल जनता की सेवा एंव अपराध की रोकथाम के लिये बनाया गया है जिसमे हमे मेहनत व ईमानदारी के साथ जनता की सेवा करते रहना चाहिये। क्षेत्राधिकारी बुग्गावाला /थानाध्यक बुग्गावाला को निर्देशित किया गया कि किसी भी कर्मचारी की कोई भी समस्या होती है उसका समाधान तत्काल किया जाये जिस समस्या का समाधान नही हो पाता हो तो उसे उच्चाधिकारियों के सामने रखना सुनिश्चित करेगे जिसका मेरे द्वारा हर सम्भव निराकरण कराया जायेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published.