हरिद्वार समाचार– जिलाधिकारी हरिद्वार श्री विनय शंकर पाण्डेय ने बृहस्पतिवार को सिडकुल में अरोमा पार्क का उद्घाटन किया तथा सगंध व हर्बल पौंधों का रोपण किया।
इस अवसर पर निशांत अरोमा के स्वामी श्री हरालका जी ने बताया कि चार एकड़ में फैले इस पार्क को हर्बल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने इसके लिए शुभकामनाएं एवं बधाई दी। उन्हांेने कहा कि हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण का भी इसमें पूरा सहयोग मिलेगा। प्राधिकरण द्वारा शहर में 88 पार्क विकसित किये जा रहे हैं, इसमें भी औद्योगिक संस्थानों से सहयोग लिया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि इन पार्कांे में अच्छे किस्म के पौधे लगाये जाएं ताकि शहर को अधिक हरा-भरा एवं सुन्दर बनाया जा सके, जोकि सभी के समन्वय व प्रयास से ही सम्भव होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि आज जो प्रयास किया गया है, उसके लिए सिड़कुल उद्योग जगत बधाई का पात्र है।
पुराने पार्कों के जीर्णोंद्वार पर बोलते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि पुराने पार्कों का मैंटीनेंस हो, इसकी व्यवस्था की जा रही है। एचआरीडीए बोर्ड की मीटिंग में इस सम्बन्ध में योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि जो भी नए पार्क बनाए जा रहे हैं, वह स्थानीय नागरिकों को हैंड ओवर किये जाएंगे तथा पार्कों की मैंटीनेंस के सम्बन्ध में उनसे लिखित में लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि पेड़-पौधों से लगाव होना जरूरी है, जिस तरह छोटे बच्चों को अधिक देखभाल एवं प्यार की जरूरत होती है, उसी तरह पेड़-पौधे की छोटे बच्चों की तरह देखभाल करना जरूरी है। पौधारोपण का लाभ तभी मिल सकता है, जब लगाये गये पौधों की पूरे मनोयोग से देखभाल की जाए। उन्होंने कहा कि हमे पेड़ पौधों से लगाव की भावना विकसित करनी होगी। इसके लिए हम सभी को समग्र रूप से प्रयास करने होंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि आने वाले समय में हम ‘‘एक व्यक्ति-एक पौधा’’ योजना क्रियान्वित करेंगे। यह अभियान पूरे जनपद में चलाया जाएगा।
इस अवसर पर महा प्रबंधक इंडस्ट्री सुश्री पल्लवि गुप्ता , आर0एम0सिडकुल श्री जी0 एस0 रावत ,अरोमा के श्री हरालका, अरूण प्लास्टो से ममता, अध्यक्ष फार्मा इंडस्ट्री श्री अनिल शर्मा, अध्यक्ष एसएमएयू श्री हरेन्द्र गर्ग, महासचिव एसएमएयू श्री राज अरोड़ा, एक्साइड इंडस्ट्री से श्री गौतम, श्री प्रवीण शर्मा आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.