हरिद्वार: श्री ओम प्रकाश जमदग्नि प्रतिनिधि मा0 सांसद डॉ0 रमेश पोखरियाल ’निशंक’, भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ0 जयपाल सिंह चौहान एवं सम्मानित अतिथियों ने बृहस्पतिवार को आयुर्वेद विश्वविद्यालय ऋषिकुल के प्रेक्षागृह में आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत विद्युत विभाग के तत्वावधान में ’’उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य, पावर/2047’’ बिजली महोत्सव कार्यक्रम का सरस्वती वन्दना-(अपनी वीणा के तारों से मां शारदा….) के बीच दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये सासंद प्रतिनिधि श्री ओम प्रकाश जमदग्नि ने कहा कि भारत तथा राज्य सरकार की जितनी भी योजनायें हैं, वे अन्तिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे, इसके लिये हमारी सरकार निरन्तर कार्य कर रही है। उन्होंने बिजली महोत्सव में विद्युत विभाग के इंजीनियरों को बिजली के क्षेत्र में किये गये अभूतपूर्व कार्यों के लिये बधाई दी। उन्होंने कहा कि उसी के परिणाम स्वरूप आज ग्रामीण क्षेत्रों में तथा शहरी क्षेत्रों में निर्बाध रूप से बिजली पहुंचाई जा रही है।  
निर्विघ्न तथा सकुशल सम्पन्न हुये कांवड़ मेले का जिक्र करते हुये श्री ओम प्रकाश जमदग्निक ने कहा कि आईपीडीएस योजना के अन्तर्गत हरिद्वार के कई क्षेत्रों की विद्युत लाइनों को भूमिगत किया गया, जिसकी वजह से कांवड़ मेले के दौरान करण्ट आदि लगने की कोई भी घटना सामने नहीं आई और विद्युत विभाग की कुशल कार्य प्रणाली तथा व्यवस्था के फलस्वरूप पूरा कांवड़ मेला क्षेत्र रोशनी से जगमगा रहा था।
जिला अध्यक्ष भाजपा डॉ0 जयपाल सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि पिछले आठ वर्षों में देश में जिस तरह का बदलाव दिख रहा है, वह गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के सपने को साकार करने का काम श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हो रहा है। बिजली के क्षेत्र में भी उनके द्वारा उठाये कदमों की वजह से क्रान्तिकारी परिवर्तन आया है।
कार्यक्रम में बोलते हुये शिवालिक नगरपालिका अध्यक्ष श्री राजीव शर्मा ने कहा कि 2014 के पहले के वर्षों में तथा इसके बाद के वर्षों में अगर हम नजर डालते हैं, तो 2014 के बाद प्रत्येक क्षेत्र में क्रान्तिकारी परिवर्तन आये हैं, जिसमें बिजली विभाग भी शामिल है। उन्होंने कहा कि ऐसे-ऐसे गांव जहां केवल दो परिवार रहते हैं, वहां भी हमारी सरकार ने बिजली पहुंचाने का कार्य किया है तथा समाज के अन्तिम छोर तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का कार्य निरन्तर चल रहा है। इसके अतिरिक्त सोलर इनर्जी के क्षेत्र में भी भारत आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है।
कार्यक्रम में विभिन्न लघु फिल्मों एवं नुक्कड़ नाटकों(ई-मैक संस्था द्वारा) के माध्यम से प्रधान मंत्री सौभाग्य योजना-जिसमें देश के सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में हर घर बिजली सुनिश्चित करने की योजना है, जिसके अन्तर्गत हरिद्वार जनपद में 86281 घरों में विद्युत संयोजन किया गया, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना -जिसमें भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और गैर-कृषि उपभोक्ताओं को विवेकपूर्ण तरीके से विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 20 नवम्बर,2014 से जो प्रारम्भ की गयी है, जिसके अन्तर्गत हरिद्वार जनपद में 137 तोकों का विद्युतीकरण किया गया, एकीकृत विद्युत विकास योजना(आईपीडीएस)-जिसमें डिस्काम/विद्युत विभाग के संसाधनों को पूरा करने के लिये उप ट्रांसमिशन और वितरण नेटवर्क में अन्तर को कम करने और शहरी क्षेत्रों में पैमाइश करने के लिये पूंजी व्यय से वित्तीय सहायता का विस्तार करना प्रमुख है, के अन्तर्गत कुम्भ क्षेत्र हरिद्वार में भूमिगत केबिल डालने का कार्य तथा हरिद्वार क्षेत्र (कनखल-2) में जीआईएस उप संस्थान के निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा वन नेशन-वन ग्रिड-वन फ्रीकेंसी आदि योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गयी।
चीफ इंजीनियर विद्युत श्री संजय टम्टा ने धन्यवाद ज्ञापित किया तथा मंच का संचालन श्री अनिल कुमार मिश्रा न किया। कार्यक्रम में देशभक्तिपरक गीत तथा लोक गीतों का भी मन मोहक ढंग से प्रस्तुतीकरण किया गया।  
इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्री संगीत गोयल, भाजपा मीडिया प्रभारी श्री लव शर्मा, सोशल मीडिया प्रमुख श्री आशीष कुमार झा, अधीक्षण अभियन्ता श्री प्रदीप चौधरी, अधीक्षण अभियन्ता श्री मुनीस चन्द्रा, उप मुख्य परियोजना अधिकारी, उरेडा श्री अजय कुमार, अधिशासी अभियन्ता श्री अनूप कुमार, इंजीनियर श्री रवि कुमार, इंजी. अरविन्द कुमार सिंह, पार्षद श्री प्रमेन्द्र सिंह सहित अधिकारी एवं पदाधिकारी उपस्थत थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.