हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परिषदीय परीक्षा-2022 के सफल सम्पादनार्थ एक बैठक आयोजित हुई।
बैठक में जिलाधिकारी को मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री एस0पी0 सेमवाल ने बताया कि उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद की हाईस्कूल एवं इण्टरमीडियेट वर्ष 2022 की परिषदीय परीक्षायें दिनांक 28 मार्च,2022 से प्रारम्भ होकर 19 अप्रैल,2022 को पूर्ण होंगी, जिन्हें दो पारियों में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परिषदीय परीक्षा-2022 के सफल सम्पादनार्थ जनपद हरिद्वार में 116 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जिनमें से 17 एकल परीक्षा केन्द्र तथा 99 मिश्रित परीक्षा केन्द्र हैं।
जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय द्वारा संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील केन्द्रों के सम्बन्ध में पूछे जाने पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि 20 संवेदनशील केन्द्र तथा 09 अतिसंवेदनशील केन्द्र जनपद में विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुये चिहनित किये गये हैं। इसके अतिरिक्त पांच नवीन परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं।
हाईस्कूल/इण्टरमीडिएट परिषदीय परीक्षा-2022 में शामिल होने वाले कुल परीक्षार्थियों के बारे में जिलाधिकारी द्वारा जानकारी प्राप्त करने पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ने अवगत कराया कि परिषदीय परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हाईस्कूल (संस्थागत) के परीक्षार्थियों की संख्या जनपद में 22114 है तथा हाईस्कूल (व्यक्तिगत) के परीक्षार्थियों की संख्या-735 है। इसी प्रकार परिषदीय परीक्षा में सम्मिलित होने वाले इण्टर(संस्थागत) के परीक्षार्थियों की संख्या जनपद में 17958 है तथा इण्टर(व्यक्तिगत) के परीक्षार्थियों की संख्या- 1023 है। इस प्रकार जनपद में कुल परीक्षार्थियों की संख्या-41830 है।
जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्रों पर शान्तिपूर्ण एवं नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने हेतु सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित कराने के साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर इस प्रकार शान्तिपूर्ण माहौल बनाया जाये कि परीक्षार्थी सहज होकर परीक्षा दे सकें।
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि परीक्षा केन्द्र की गरिमा एवं शुचिता बनाये रखने के दृष्टिगत परीक्षा केन्द्रों के परिसर में परीक्षार्थियों, कक्ष निरीक्षकों, कर्मचारियों, सचल दल के सदस्यों द्वारा मोबाइल का उपयोग पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) श्री पी0एल0 शाह, डीईओ माध्यमिक श्री नरेश कुमार हल्दिया, खण्ड शिक्षा अधिकारी-नारसन, रूड़की, बहादराबाद, लक्सर, खानपुर, भगवानपुर, सभी स्कूल/कॉलेजों के प्रधानाचार्य/केन्द्र व्यवस्थापक सहित पुलिस तथा प्रशासन के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.