हरिद्वार समाचार-आज दिनांक 09 नवम्बर को एचईसी ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स, जगजीतपुर, हरिद्वार में काॅलेज की एनएसएस इकाई द्वारा राज्य स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में भाषण, वाद-विवाद आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसका शुभारम्भ काॅलेज के डायरेक्टर डा0 अंशुल शर्मा ने किया। कार्यक्रम में उत्तराखण्ड की संस्कृति, भुगोल एवं पर्यावरण से सम्बन्धित विषयों पर चर्चा की गयी।
इस अवसर पर काॅलेज की एनएसएस इकाई के कार्यक्रम अधिकारी श्री उमराव सिंह ने एनएसएस की महत्ता को समझाते हुए बताया कि उत्तराखण्ड राज्य की स्थापना 09 नवम्बर 2000 को हुई थी एवं यह देश का 27वाॅ राज्य बना । सन् 2006 तक इसे उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था तत्पश्चात् इसका नाम उत्तराखण्ड रखा गया। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि राज्य स्थापना के मूल कारण क्या थे एवं किन परिस्थितयों में यह बना और किस प्रकार उत्तराखण्ड के लोगों के बलिदान एवं संघर्ष से राज्य की स्थापना हुई। शहीदों के इस बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उत्तराखण्ड शहीद आन्दोलनकारियों की याद में दो मिनट का मौन भी रखा गया।
भाषण प्रतियोगिता में बीबीए तृतीय सेमेस्टर की प्रियदर्शिनी, वाद-विवाद प्रतियोगिता में बीए तृतीय वर्ष के तरूण एवं कविता पाठ में बीसीए तृतीय सेमेस्टर के आयुष डंगवाल एवं बीए तृतीय वर्ष के विवेक सैनी ने संयुक्त रूप से बाजी मारी।
इस अवसर पर शुभांग वालिया, गौरव भूषण, सचिन शर्मा, वर्णिका नागर, अनु सिंह आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.