हरिद्वार: आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त,2022 तक आयोजित होने वाले हर घर तिरंगा कार्यक्रम के सफल आयोजन के सम्बन्ध में अवगत कराते हुये मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन ने बताया कि जनपद में हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित किए जाने के सम्बन्ध में एक समिति गठित की गयी है, जो सरकार द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत समस्त ग्रामों/नगरों के हर घर पर राष्ट्रीय तिरंगा लगाये जाने के सम्बन्ध में कार्य करेगी। इसमें सभी राजकीय विभागों/संस्थाओं स्वयं सेवी संगठनों आदि का सहयोग लिया जायेगा।
श्री जैन ने बताया कि जनपद के सभी ग्राम पंचायत/नगरीय निकायों में विद्यमान मकानों की संख्या ज्ञात कर उसके सापेक्ष राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिये एक कार्ययोजना तैयार की जा रही है तथा बाजारों में तिरंगा झण्डे से संबंधित कारोबारियों से सम्पर्क स्थापित करते हुए कम लागत के झण्डों की जनपद के मांग के अनुरूप उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है, जिसके लिये ग्राम्य विकास विभाग के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों, जो कि झण्डे निर्माण आदि से संबंधित कार्य करते हैं, उनसे भी कम लागत के झण्डे तैयार कराये जाने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श किया जा रहा है।
मुख्य विकास अधिकारी ने यह भी बताया कि जनपद में हर घर तिरंगा कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु लगातार जनजागरूकता अभियान चलाया जायेगा तथा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि प्रत्येक गांव, शहर, कस्बों आदि में प्रत्येक व्यक्ति स्वयं प्रेरित होकर अपने घरों पर आगामी 13 से 15 अगस्त 2022 को तिरंगे झण्डे को लगाये। इस सम्बन्ध में ग्रामीण क्षेत्रों में खण्ड विकास अधिकारी एवं नगरीय क्षेत्रों में नगर निकायों के अधिकारियों को तिरंगे के वितरण एवं कार्यक्रम के सफल कियान्वयन हेतु सहयोग लिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.