देहरादून समाचार-जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में केन्द्रीय पोषित, राज्य पोषित, जिला  योजना और बाह्य सहायतित योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। जिला योजना, राज्य योजना, केन्द्रपोषित वाह्य सहायतीत एवं बीस सूत्रीय कार्यक्रमों में अभी तक प्राप्त की गयी प्रगति की समीक्षा की गयी।
बैठक में जिला योजना की समीक्षा के दौरान कई विभागों द्वारा अभी तक लक्ष्य के सापेक्ष  काफी कम धनराशि व्यय करने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी जताते हुए योजना में संतृप्त विभागीय अधिकारियों को सख्त हिदायत दी की जिला योजना अन्तर्गत आंवटित धनराशि हरहाल में माह दिसम्बर तक शत् प्रतिशत् व्यय करना सुनिश्चित करें। उन्होंनेे सभी विभागों को विभिन्न मदों में अपने खर्च की वित्तीय प्रगति बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने चेतावनी दी कि अगली बैठक तक जो विभाग अपनी खर्च की प्रगति सुधार नही लाएगें। उनकी जवाबदेही तय करते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। विशेषकर जो विभाग अभी तक प्रगति में ‘डी’ व ‘सी’ श्रेणी में बने हुए हैं वे प्रगति में त्वरित सुधार करते हुए यथाशीघ्र ‘ए’ व ‘बी’ श्रेणी में आयें।
जिलाधिकारी ने अर्थ एवं संख्याधिकारी को भी निर्देशित किया कि विभिन्न विभागों की अवमुक्त की जाने वाली धनराशि को भी तत्काल अवमुक्त कर दें तथा विभागों से प्रगति विवरण का विवरण भी लगातार अद्यतन करते रहें। उन्होंने कृषि, उद्यान, भेषज, पशुपालन, रेशम, मत्स्य पालन जैसे नाॅन कन्स्ट्रक्शनल विभागों को निर्देशित किया कि दिसम्बर माह में होने वाली समीक्षा बैठक में ऐसे सभी विभाग अपने-अपने आउटकम का प्रजेन्टेशन देंगे जो भी वे अपने विभिन्न कार्य कर  रहे हैं।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खण्डेलवाल सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.