देहरादून – जिलाधिकारी डॉ0 आर राजेश कुमार एवं डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मेजय खंडूरी ने आज ऋषिकेश में चारधाम यात्रा की विभिन्न व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया।
 निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने आईएसबीटी ऋषिकेश बस स्टैंड पर पंजीकरण स्थल, परिसर कक्ष, तथा बस स्टैण्ड पर बनाये गए चिकित्सा केन्द्र, यात्री विश्राम गृह का औचक निरीक्षण करते हुए समुचित व्यवस्थाओं का जायजा लिया।  इस दौरान यात्रियों से रूबरू होते हुए उनकी समस्याओं को भी सुना। उन्होंने बस स्टैण्ड पर शीतल पेयजल हेतु शाम तक 2 वाटर कूलर स्थापित करने  के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिए। जबकि यात्रियों को सुगम सुविधा हेतु परिसर में बैंच आदि लगाने के निर्देश भी दिए।  वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि पंजीकरण की संख्या बढाकर 5 हजार प्रतिदिन की गई है, सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए इसे और अधिक बढाया जा सकेगा। उन्होंने बस स्टैण्ड परिसर में सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करते हुए सफाई में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए तथा सफाई हेतु कार्मिकों की नियमित उपस्थिति बनाए रखने के साथ ही 2 बायो टॉयलेट लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने यात्रियो के ठहरने वाले स्थनों पर भी पेयजल, शौचालय एवं सफाई व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों के साथ धर्मशाला आदि स्थानों पर ठहराये गए यात्रियों हेतु बनाई गई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने यात्रियों से रूबरू होते हो हुए उक्त स्थलों में पेयजल, साफ-सफाई एवं शौचालय आदि निरीक्षण किया साथ ही सम्बन्धित अधिकारियों को स्वच्छता बनाए रखने के निर्देश दिए। साथ ही यात्री विश्राम  स्थलों पर भी भोजन की व्यवस्था बनाये जाने हेतु  सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने यात्रियों की समस्या को दृष्टिगत रखते हुए  विश्राम स्थलों  पर ही टोकन देने को कहा ताकि यात्री अपने नम्बर के अनुसार पंजीकरण हेतु बस स्टैण्ड पंहुचकर अपना पंजीकरण करवा सकें। उन्होंने टोकन वितरण स्थल भरत मंदिर इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया तथा यात्रियों से बात करते हुए यात्रियों की समस्याओं को सुना यात्रियों द्वारा पंजीकरण कराये जाने को कहा जिस पर उन्होनें सभी यात्रियों को जल्द रजिस्ट्रेशन कर यात्रा हेतु रवाना करने का भरोसा दिलाया। इस दौरान उन्होंने राजकीय चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया तथा वहां परिसर में ठहराए गए यात्रियों से भी बात की। निरीक्षण के दौरान राजस्थान से आए यात्रियों ने अवगत कराया कि उनका समूह के लोगों का पंजीकरण हो चुका है तथा 6-7 लोगों का पंजीकरण नहीं हुआ हैं जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करने हुए उनका पंजीकरण कराकर समूह के साथ यात्रा पर भेजने को कहा साथ ही विभिन्न राज्यों से समूह में आने वाले लोगों का सभी का पंजीकरण कराकर एक साथ यात्रा पर भेजे जाने के निर्देश दिए ताकि कोई व्यक्ति अपने समूह से अलग न हो। उन्होंने यात्रियों की समस्या को निस्तारण हेतु उप जिलाधिकारी ऋषिकेश सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।
पंजाब सिंद अन्न क्षेत्र का निरीक्षण के दौरान वहां ठहरे यात्रियों से बातचीत की, जिनमें यात्रा कर लौटे  यात्री ने राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा चारधाम यात्रा में अच्छी  व्यवस्थाओं की सराहना करते हुए उत्तर प्रदेश महाराजगंज निवासी रामसुमेर ने बताया कि उनके साथी चारधाम यात्रा कर लौटे हैं, सभी को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा प्रशासन द्वारा प्रत्येक स्थान पर अच्छी व्यवस्थाएं की गई हैं।
जिलाधिकारी ने कहा कि चारधाम यात्रा हेतु ऋषिकेश में यात्रियों के लिए सुविधाएं बढाए जाने हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे हैं तथा बस स्टैण्ड पर अधिक भीड़ ना हो इसके लिए अलग से टोकन वितरण हेतु अलग स्थान बनाये गए हैं जहां से यात्री टोकन प्राप्त  कर बस स्टैण्ड पर बनाये गए पंजीकरण केन्द्र पर पंजीकरण करवाकर यात्रा के लिए रवाना हों सकगें। उन्होंने कहा कि पहले एक दिन में 3500 यात्रियों का पंजीकरण किया जा रहा था, जिसे बढाकर 5 हजार कर दिया गया है तथा आवश्यकता पढने पर इसे और बढाया जाएगा। बस स्टैण्ड पर शीतल पेयजल हेतु वाटरकूलर लगाने तथा बैठने हेतु बैंच लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन का प्रयास है कि किसी भी यात्री को कोई समस्या न हो इसके लिए लगातार कार्य किया जा रहा है तथा समय-समय पर अधिकारियों एवं उच्चाधिकारियों द्वारा इसके लिए निरीक्षण भी किया जा रहें ताकि कहीं पर किसी प्रकार की कोई कमी न रहे। उन्होंने यात्रियों से भी अनुरोध किया प्रशासन का सहयोग करते हुए प्रशासन द्वारा बनाई गई व्यवस्था के अनुसार पहले टोकन प्राप्त करें, उसके बाद पंजीकरण केन्द्र पर पंजीकरण करायें ताकि पंजीकरण केन्द्र पर अनावश्यक भीड़ न लगे।
निरीक्षण के दौरान सहायक नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश गिरीश चन्द्र गुणवन्त, उप जिलाधिकारी ऋषिकेश शैलेन्द्र नेगी, पुलिस अधीक्षक ग्रमीण कमलेश उपाध्याय, सम्भागीय परिवहन अधिकारी ऋषिकेश अरविन्द पाण्डेय, पुलिस क्षेत्राधिकारी ऋषिकेश श्री ढौंढियाल, एसएचओ ऋषिकेश  जिला पर्यटन अधिकारी जे.एस चौहान सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published.