देहरादून– आयुष्मान भारत योजना योजना कि चैथी वर्षगांठ पर प्रदेश के सम्पूर्ण 95 ब्लाॅक में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा हैं। उक्त के परिपेक्ष्य में जनपद के सभी 6 ब्लाॅक में  बृहद स्तर पर आयोजित होने वाली कार्यक्रम की तैयारियों के सम्बन्ध में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व के.के मिश्रा की अध्यक्षता में वर्चुअल बैठक आयोजित की गई।
वर्चुअल बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने आयोजित होने वाले मेले की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होने जनपद के सभी ब्लाॅक में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेले में आने वाले लोगों के लिए बैठने, पेयजल के साथ ही टैन्ट आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए साथ ही सभी विभागों को राज्य एवं केन्द्र सरकार के अन्तर्गत संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का स्टाॅल के माध्यम से जानकारी देते हुए जनमानस को योजनाओं से लाभान्वित करने में अभिलेखीय कार्यवाही भी करायेंगे। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ने सभी उप जिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रम मे जन सहभागिता बढाने, जनप्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के वार्तालाप एवं विभिन्न माध्यमों से प्रचार-प्रसार कराने के दिशा निर्देश दिए।
वर्चुअल बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 मनोज कुमार उप्रेती ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के हेल्थ व वेलनेस सेंटरों में 16 अप्रैल 2022 को टेली कंसल्टेशन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा 17 अप्रैल को इट राइट इंडिया, फिट इंडिया कार्यक्रम के अन्तर्गत योगा, व्यायाम आदि कार्यक्रम से जनमानस को  जागरूक करते हुए लाभान्वित किया जाएगा, वही जनपद  के ब्लाॅक कालसी में 18 अप्रैल , चकराता एवं डोईवाला में 20 अप्रैल, विकासनगर में 21 अप्रैल, तथा सहसपुर एवं रायपुर में 22 अप्रैल 2022 को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जा रहा है। स्वास्थ्य मेेले में जननमास की स्वास्थ्य जांच हेतु विशेषज्ञ चिकित्सक रहेंगे साथ ही आयुष्मान भारत से सम्बन्धित स्टाॅल रहेंगे जिस पर जनमानस के आयुष्मान कार्ड बनाये जाएंगे साथ ही शिविर में रजिस्टेशन के लिए आधार एवं वोटर कार्ड, राशन कार्ड आदि साथ में रखे जाएंगे। शिविर में ऐलोपैथिक, होम्योपैथिक एवं आर्युेवेदिक चिकित्सक भी उपस्थित रहेंगें। स्वाथ्य मेले में स्वाथ्य जांच के साथ ही आवश्यक दवाईयां भी वितरित की जाएंगी। वर्चुअल बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य शिक्षा एवं जागरूकता के साथ ही प्रजनन, बाल स्वास्थ्य, नशामुक्ति, आखों, दांत, सामान्य जाचं, संचारी रोग आदि की स्वास्थ्य जांच एवं उनके सम्बन्ध में जानकारी दी जाएगी। आंख के रोग संबंधी आने वाले सभी 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को  चेकअप करते हुए चश्मा उपलब्ध कराया जाएगा एवं ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन के लिए संबंधित  एमओआईसी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए, छोटी-मोटी बीमारियों की मौके पर ही दवाई दी जाएगी, जबकि गंभीर रोगियों का स्क्रीनिंग कर संबंधित चिकित्सालय को रेफर किया जाएगा, खाद्य सामग्री में मिलावट से जागरूकता हेतु फूड सेफ्टी मैजिक  किट, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के वैष्णो, पोषाहार किट देने सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों एवं रेखीय विभागों द्वारा अपनी योजना से संबंधित स्टॉल स्थापित करने की जानकारी दी गई।
वर्चुअल बैठक में उप जिलाधिकारी सदर मनीष कुमार, चकराता सौरभ असवाल, विकासनगर विनोद कुमार, मसूरी नरेश चन्द्र दुर्गापाल, ऋषिकेश् अपूर्वा पाण्डेय, डोईवाला युक्ता मिश्रा, जिला पंचायतीराज अधिकारी एम.एम खान, डाॅ0 राजीव दीक्षित, डाॅ0 आदित्य सहित समस्त एमओआईसी उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published.