देहरादून – चारधाम यात्रा की अन्तिम तैयारियों को लेकर आयुक्त गढ़वाल मण्डल सुशील कुमार द्वारा शिविर कार्यालय देहरादून से यात्रा रूट से संबंधित जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षकों से संबंधित जनपदों के अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में आयुक्त गढवाल मण्डल ने चारधाम यात्रा वाले जनपदों को इस बार यात्रियों की संख्या अधिक रहने की संभावना है, जिसके लिए बेहतर व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश दिए। साथ ही सभी जनपदों को यात्रा के दृष्टिगत अपना जनपदीय प्रबंधन प्लान बनाने को कहा। उन्होंने जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों को भीड़ प्रबंधन, यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था बनाने के साथ ही धामों पर भीड़ होने की दशा में नजदीकि स्थान पर वाहनों की पार्किंग एवं यात्रियों के रूकने की व्यवस्थाएं भी बनाई जाए। उन्होंने सड़क एवं पैदल मार्गों को ठीक करने तथा पैदल मार्गों पर रैलिंग के साथ ही कुछ-कुछ दूरी पर पेयजल, शौचालय, यात्री शेड आदि व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को पार्किंग तथा यात्रियों के रहने के लिए पूर्व में ही जगह चिह्नित करते हुए प्लान बनाने को कहा। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को पुरानी यात्राओं के आंकड़ों का विशलेषण करने तथा इस बार विगत वर्षों से अधिक यात्रियों के आने की संभावना को मध्यनजर रखते हुए यात्रा प्रबंधन की कार्ययोजना पर काम करने को कहा।
बैठक में आयुक्त गढ़वाल ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को उनके द्वारा पर्यटकों की सुविधा हेतु तैयार किए गए “टूरिस्ट केयर उत्तराखण्ड” एप का लाॅगिन संबंधित जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पर्यटन अधिकारियों, आरटीओ, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारियों को देने के निर्देश दिए। उन्होंने पर्यटन विभाग, परिवहन विभाग के अधिकारियों को एक मई तक चिड़ियापुर, नार्सन, आशारोड़ी, कुलहाल पर यात्री रजिस्ट्रेशन प्वाईट बनाते हुए कार्मिकों की तैनाती करने के निर्देश दिए। उन्होंने वन विभाग को यात्राओं सीजन के दौरान वनाग्नि को रोकने हेतु कार्ययोजना पर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को पूर्ण तन्मयता से चारधाम यात्राओं की व्यवस्थाएं सम्पादित करने के निर्देश दिए, साथ ही यूकार्डा को हैली सेवा बेहतर रखने तथा हैलीपैड स्थानों पर शौचालय, यात्रियों के बैठने, पेयजल आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक में आयुक्त शिविर कार्यालय से पुलिस महानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र के एस नगन्याल, अपर आयुक्त गढ़वाल मण्डल नरेन्द्र सिंह क्वीरियाल, चीफ कन्जरवेटेर फारेस्ट गढवाल सुशान्त कुमार, शिवालिक डाॅ0 धीरज पाण्डेय, जीएम गढ़वाल मण्डल अनिल एस गर्बियाल, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी अरविन्द पाण्डेय, पर्यटन से एस.एस सामंत उपस्थित रहे।
 बैठक में वर्चुअल माध्यम से जिलाधिकारी देहरादून डा. आर राजेश कुमार, डीआईजी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जन्मजेय खण्डूरी, उत्तरकाशी से अभिषेक रोहिला, जिलाधिकारी पौड़ी विजय कुमार जोगदण्डे, जिलाधिकारी चमोली हिमांशु खुराना, जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग मयूर दीक्षित ,जिलाधिकारी टिहरी ईवा आशीष श्रीवास्तव, सहित अन्य अधिकारी जुड़े रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.