देहरादून: 31 मई को चम्पावत उपचुनाव को लेकर वोटिंग होनी है और तीन जून को रिज़ल्ट आएगा। सोमवार को सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अपना नामांकन दाखिल किया। बुधवार को कांग्रेस प्रत्याशी निर्मला गहतोड़ी पर्चा भरेंगी।
 
अब जब मुख्यमंत्री ने नामांकन कर दिया है तो अपने हलफ़नामे में उन्होंने अपनी संपत्ति और आय का ब्यौरा भी पेश कर दिया है। सूबे के मुख्यमंत्री पर भी आम लोगों की तरह क़र्ज़ की मार है लेकिन ग़नीमत की बात यह है कि उनके सिर पर अगर लाखों का क़र्ज़ा है तो खाते में करोड़ों जमा भी हैं। कुछ हज़ार नगदी भी मुख्यमंत्री के पास है।
 
चम्पावत उपचुनाव को लेकर दिए हलफ़नामे के अनुसार सूबे के सीएम और भाजपा प्रत्याशी पुष्कर सिंह धामी के पास 42,340 रुपए नगद हैं। जबकि उन पर 48 लाख रुपये का भारी भरकम कर्जा है। वहीं सीएम धामी के बैंक खातों में ढाई करोड़ रुपये से अधिक धन जमा है।
 
सीएम धामी ने नामांकन पत्र में चल-अचल संपत्ति का जो ब्यौरा दिया है, उसके अनुसार उन्होंने एसबीआई देहरादून (SBI Bank loan) से 47,83,461 रुपये का कर्ज लिया है और उनके पास 42,340 रु नगद और खाते में ढाई करोड़ रुपये जमा है। जबकि सीएम की पत्नी गीता धामी के पास 40 हजार रुपये नगद और खाते में दस लाख रुपये जमा हैं। वहीं मुख्यमंत्री के पुत्र दिवाकर धामी और प्रभाकर धामी के बैंक खाते में 86 हजार रुपये जमा हैं।
 
दिए गए हलफ़नामे अनुसार मुख्यमंत्री धामी के पास 50 ग्राम सोना और डेढ़ लाख रुपये क़ीमत की एक राइफल है। जबकि उनकी पत्नी गीता धामी के पास 120 ग्राम सोना और 600 ग्राम चांदी है। सीएम के नाम 1 लाख 60 हज़ार रुपए क़ीमत के एनएससी, 16 लाख रुपए की एलआईसी, पत्नी के नाम छह लाख की एलआईसी और दोनों पुत्रों के नाम तीन लाख की एनएससी है।
 
 
वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नाम नगला तराई खटीमा में क़रीब दो एकड़ (1.898 एकड़) जमीन है। जबकि देहरादूम के पॉश इलाक़े डिफेंस कॉलोनी में मुख्यमंत्री धामी के पास 6501 वर्ग फुट का प्लॉट है। इस प्लॉट की वर्तमान बाजार कीमत 1.57 करोड़ रुपये बताई गई है। अपनी शैक्षणिक जानकारी देते सीएम धामी ने बताया है कि उन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ एचआरएम एंड आईआर किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.