हरिद्वार समाचार- जिलाधिकारी हरिद्वार सी0 रविशंकर ने (सीसीआर) में एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया।
जनपद हरिद्वार में आरटीपीसीआर लैब स्थापना संबंधी जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि यह शासन स्तर पर विचाराधीन है, जिसकी जल्द ही स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। एक प्राइवेट हाॅस्पिटल विनय विशाल के लिए आरटीपीसीआर की स्वीकृति मिल गयी है। जिसका लाभ जल्द ही जनपद को मिलेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि लगातार टेस्टिंग बढ़ायी जा रही है, लगातार जागरूकता कार्यक्रम एवं समय पर ट्रीटमेंट मिलने से रिकवरी रेट बढ़ा है। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड पाॅजीटिव व्यक्तियों को मेडिकल किट उपलब्ध करायी जा रही है, तथा मरीजों की लगातार माॅनीटरिंग भी की जा रही है। वर्तमान मंे 2500 तक टेस्ंिटग की जा रही है। टेस्टिंग बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जा रही है।
जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी कुंभ के दृष्टिगत मैनपावर बढ़ाने की बात शासन स्तर से चल रही है। कुंभ मेला आयोजन के दृष्टिगत आश्रम, धर्मशालाओं, व्यापार संगठनों, विभिन्न अखाड़ों आदि के साथ वार्ता एवं ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे, जिसमें कोरोना वायरस से बचाव, सावधानियां, जागरूकता संबंधी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी कुम्भ मेला हमारी चुनौती है, जिसके लिये हम पूरी रणनीति बनाकर तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सीसीसी के रूप में 4000 बेड वर्तमान में उपलब्ध हैं, आगामी कुंभ के दष्टिगत जिनकांे और भी बढ़ाया जाएगा, इसके लिए खाली पड़े स्कूल आदि का अधिग्रहण भी आवश्यकता पड़ने पर किया जाएगा।
सोशल डिस्टेंस एवं मास्क का प्रयोग न करने पर पुलिस प्रशासन द्वारा सख्त कार्यवाही की जा रही है, चालान भी काटे जा रहे हैं, लेकिन केवल चालान काटना ही हमारा लक्ष्य नहीं है, बल्कि लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है, मास्क वितरित किये जा रहे हैं, लापरवाही बड़ी समस्या बन सकती है।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में कोविड-19 संक्रमण से ठीक हो चुके कोविड विनर के लिए एक वाकाथान प्रतियोगिता का आयोजन आगामी जानवरी 2021 में किया जाएगा, जिसका उद्देश्य कोविड विनर्स के माध्यम से लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव एवं जागरूक करना है। जिला प्रशासन द्वारा कोविड -19 (कोरोना) हेल्पलाइन दूरभाष नम्बर 01332-265211, 01332-265212, 01332-265213, 01332-265214 जारी किये गये हैं, जिन पर कोविड 19 संबंधी जानकारी एवं पूछताछ की जा सकती है।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 से बचाव एवं जागरूकता में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने मीडिया कर्मियों से भी नियमित अंतराल पर अपना कोविड-19 टेस्ट कराते रहने का अनुरोध किया, साथ ही जनपदवासियों से लगातार सावधानी बरतने, मास्क लगाने, सेनेटाइजर का प्रयोग करने, लापरवाही न करने एवं सोशल डिस्टेंस रखने की अपील की।
प्रेस वार्ता में मुख्य विकास अधिकारी, हरिद्वार श्री विनीत तोमर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी हरिद्वार श्री एस0के0झा भी उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *