हरिद्वार समाचार-एक्शन ऐड एसोसिएशन और सीमेंस के सहयोग से आदर्श युवा समिति द्वारा  आज  हठ योगी आश्रम चण्डी घाट हरिद्वार में एक निशुल्क स्वस्थ शिविर का आयोजन किया गया  जिसमे डॉक्टर डा0 मनवीर सिंह , और डा0 प्रियंका चौधरी द्वारा मरीजो की  स्वास्थ्य जांच की गई व साथ में मरीजों को आवश्यकता के अनुसार निशुल्क दवाई भी वितरित की गई । इस स्वास्थ्य शिविर  में   92 मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई।  जिसमें थर्मल एस्केनिंग , बी0पी0 की जांच ,शुगर की जांच, शरीर में ऑक्सीजन की लेवल ,आदि जांच की गई  व स्वास्थ्य शिविर में आने वाले  मरीजों को मास्क वितरित किए गए और सभी को  कोविड जागरूता संबंधित जानकारी जैसे कोविड उपयुक्त व्यवहार , मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाये रखना, स्वच्छता के प्रति जागरूक करना, कोविड ट्रेवल गाइड लाइन तथा कोविड-19 टीकाकरण के लिए जानकारी ,पजींकरण में सहयोग एंव विभिन्न चिकित्सीय सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई ।
स्वास्थ्य शिविर में ऐसोसिएशन के प्रतिनिधि और आदर्श युवा समिति के अध्यक्ष लखबीर सिंह ने बताया कि कोविड से बचाव व सुरक्षा के लिए विगत एक माह हेल्प डेस्क का संचालन, विशेषज्ञ डॉक्टर के द्वारा टेली कन्सलटेशन, वैक्सीन के लिये प्रचार वाहन, एंव स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। अभीतक ग्राम धनपुरा, एक्कड कला में शिविर आयोजित किये जा चुके है और आगामी माह में विभिन्न गांव में 16 स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाने है।
 
शिविर का प्रारम्भ  बाबा हठयोगी जी ने दीप प्रज्वलित करके किया
और एक्शन ऐड के द्वारा कोविड के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। इस स्वास्थ्य सम्बन्धित कार्यक्रम को सतत संचालित करने का आग्रह किया।
स्वामी जी ने शिविर में आये लोगों को योग युक्त जीवन जीने की सलाह दी साथ ही  तुलसी, गिलोय जैसे पौधो को अपने  घर में लगाने का भी  सुझाव भी दिया गया। जिससे लोगो कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढें। 
 
इस अवसर पर डाक्टर जसवंत सिंह के द्वारा दवाई वितरण किया गया। टी आई परियोजना की रजनी व पूजा के द्वारा एच आई वी जाचं की गई । 
स्वंयसेवी कार्यकर्त्ता अनुज सैनी, करनैल सिंह, रजंन कुमार, आशिष कुमार, प्रेम रेखा, मुकेश , रंजन कुमार , सुनिता ने आयोजन में विशेष सहयोग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.