देहरादून समाचार- जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने आगामी त्यौहार के दौरान बाजारों एवं सार्वजनिक स्थानों पर  भीड़ बढने की सम्भावना के दृष्टिगत सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत स्थित बाजारों में कोविड-19 संक्रमण के प्रसार की रोकथाम हेतु अपनाये जाने वाले उपायों यथा सामाजिक दूरी एवं अनिवार्यतः मास्क का उपयोग करवायें तथा व्यापारियों से सहयोग प्राप्त करते हुए खरीदारी के दौरान स्वयं के साथ ही ग्राहकों को भी मास्क का उपयोग करवाने एवं सामाजिक दूरी के मानकों का पालन करवाने की अपेक्षा की। उन्होंने कहा कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु विभिन्न माध्यमों से जागरूकता कार्यक्रम चलाने के साथ ही सार्वजनिक स्थानों एवं बाजारों में संक्रमण के लक्षण एवं उससे से सम्बन्धित होर्डिंग, पोस्टर, पम्पलेट स्थापित किए जाएं।

 
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 72 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 15337 हो गयी है, जिनमें कुल 13001 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में  1850 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 1849 सैम्पल भेजे गये।

जिलाधिकारी ने अवगत कराया है कि नगर निगम देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित टिक्की वाली गली लास्ट बलबीर रोड, 335 लेन नम्बर-11 चमन विहार जीएमएस रोड एवं तहसील विकासनगर क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम सुद्धोवाला वार्ड नम्बर-01 में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों के पाये जाने के फलस्वरूप जनहित में सुरक्षात्मक उपाय अपनाते हुए उक्त 3 क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया है।
इसके अतिरिक्त नगर निगम-देहरादून क्षेत्रान्तर्गत स्थित 572/2 इन्द्रानगर एवं वाणी विहार लेन न0-02 देहरादून में कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति पाये जाने के फलस्वरूप उक्त  क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन घोषित किया गया था। उक्त क्षेत्रों का 14 दिनों तक एक्टिव सर्विलांस किया गया। सर्विलांस के दौरान किसी भी व्यक्ति में कोविड-19 के लक्षण नही पाये गये तथा मुख्य चिकित्साधिकारी की संस्तुति पर उक्त 2 क्षेत्रों को कन्टेंनमेंट जोन से मुक्त किया गया है।

जिला प्रशासन द्वारा होम क्वारेंनटीन किये गये व्यक्तियों की लगातार दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया जा रहा है आज जनपद में कुल 1152 व्यक्तियों का दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया गया तथा अब-तक कुल 82656 व्यक्तियों का दूरभाष के माध्यम से सर्विलांस किया गया है। आगनबाड़ी कार्यकर्तियों द्वारा जनपद अन्तर्गत 22269 की सामुदायिक निगरानी की गई। कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत बचाव एवं रोकथाम हेतु जनपद अन्तर्गत विभिन्न चिकित्सालयों में वर्तमान में 258 आईसीयू बैड रिक्त हैं। जनपद में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग न करने पर 110 व्यक्तियों के चालान किये गये। जिला प्रशासन की टीम द्वारा विभिन्न कन्टेनमेंट क्षेत्र में 08 वाहनों के माध्यम से 58 क्वींनटल फल-सब्जी वितरित की गई। दुग्ध विकास विभाग द्वारा जनपद में बनाये गये विभिन्न कन्टेंनमेंट जोन में 155 ली0 दूध वितरित किया गया। कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के दृष्टिगत विभिन्न राजकीय चिकित्सालयों के चिकित्सकों/कार्मिको हेतु 170 एन-95, 3100 ट्रिपल लेयर मास्क, 350 वीटीएम वायल, 110 सेनिटाइजर, 900 सर्जिकल गलब्स वितरित किये गये

Leave a Reply

Your email address will not be published.