देहरादून समाचार– विश्व दृष्टि दिवस यानि ‘वर्ल्ड साइट डे’ के अवसर पर रविवार को राज्य की राजधानी में साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन दृष्टि आई इंस्टीट्यूट द्वारा द टाइम्स ऑफ इंडिया, ई-रोटरी क्लब, देहरादून साइक्लिंग क्लब और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए), देहरादून के साथ किया गया।

रैली को मुख्य अतिथि श्री अमित कुमार सिन्हा, आईजी उत्तराखंड पुलिस ने झंडी दिखाकर रवाना किया। आईएमए देहरादून के अध्यक्ष श्री अमित सिंह भी कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए। प्रतिभागियों में आईएमए के चिकित्सक, फिटनेस ग्रुप ऑफ डॉक्टर्स, ऋषिकेश से रेड राइडिंग ग्रुप, देहरादून साइक्लिंग क्लब और अन्य शामिल थे।

‘लव योर आइज़’ की थीम वाली टी-शर्ट और कैप पहने साइकिल सवारों ने दृष्टि आई इंस्टीट्यूट, सुभाष रोड से शहंशाही आश्रम तक साइकिल रैली की।

इस दौरान दृष्टि आई इंस्टीट्यूट के निदेशक डॉ गौरव लूथरा ने स्वस्थ शरीर के लिए फिटनेस के महत्व पर प्रकाश डाला। “हर दिन खुले आसमान के नीचे एक घंटे का आउटडोर समय – चाहें उसमें आप जॉगिंग करें या साइकिल चलायें या कुछ खेलें – वास्तव में आपको और आपकी आंखों को विभिन्न बीमारियों से मुक्त कर सकता है।”

विश्व दृष्टि दिवस प्रतिवर्ष अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को आंखों के स्वास्थ्य के वैश्विक मुद्दे पर जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया जाता है। आँखों से जुड़ी तमाम बीमारियों को मात्र एक वार्षिक नेत्र जांच द्वारा समय पर नियंत्रित कर उनका उपचार किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.