देहरादून  समाचार– जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने अपने क्षेत्रों में भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर मास्क ना पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने वालों पर सख्त कार्रवाई अमल में लाएं। उन्होंने कहा कि जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में दुकानदारों को भी इन्टिमेट करें कि वे स्वयं भी मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें तथा दुकानों पर आने वाले उपभोक्ताओं को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें सोशल डिस्टेंिसंग के पालन हेतु दुकानों के आगे गोले बनाए।  जिलाधिकारी ने  स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद में सैम्पलिंग  बढ़ाने हेतु मोबाइल टीम के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों में  सैम्पलिंग कार्य में तेजी लाएं। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी अस्पतालों से कोविड-19 से सम्बन्धित निरंतर अद्यतन विवरण प्राप्त करते हुए आॅनलाईन पोर्टल पर यथासमय अद्यतन करने निर्देश दिए।उन्होनें विभिन्न माध्यमों से कोविड- 19 संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत  निरंतर जनजागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने वर्तमान में पठन-पाठन हेतु संचालित विद्यालयों के प्राचार्यों/प्रबन्धकों को कोविड-19 संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत सोशल डिस्टेसिंग के मानकों का पालन करते हुए कक्षाओं में बच्चों के बैठने की व्यवस्था बनाएं तथा अनिवार्यतः मास्क का उपयोग एवं समय-समय पर सेनिटाइजेशन का कार्य करवाने के निर्देश दिए तथा शिक्षा विभाग के अधिकाारियों को इस पैनी नजर रखते हुए औचक निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाएं जांचने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने जनमानस से अपील की है कि कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु शासन-प्रशासन द्वारा बताए जा रहे उपायों को अपनाएं तथा अनावश्यक भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। उन्होंने कहा कि आगामी आने वाले त्यौहारों की खरीददारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अनिवार्यतः मास्क एवं सेनिटाइजर का उपयोग कर स्वंय सुरक्षित रहें और दूसरों को भी सुरक्षित रखने में योगदान दें।
  जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 121 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 17573 हो गयी है, जिनमें कुल 16172 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में  638 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 1738 सैम्पल भेजे गये। कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत बचाव एवं रोकथाम हेतु जनपद अन्तर्गत विभिन्न चिकित्सालयों में वर्तमान में 219 आईसीयू बैड रिक्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.