देहरादून समाचार- कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं प्रभावी नियंत्रण हेतु जिलाधिकारी डाॅ आशीष कुमार श्रीवास्तव ने सर्विलांस कार्य के साथ ही व्यापक जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने एवं इसकी नियमित समीक्षा भी करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। साथ ही बाजारों, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क ना पहनने व सामाजिक दूरी के मानकों का पालन न करने वालों पर वर्णित प्राविधानों के अन्तर्गत सख्त कार्रवाई अमल में लाएं। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी अस्पतालों से कोविड-19 से सम्बन्धित निरंतर अद्यतन विवरण प्राप्त करते हुए आॅनलाईन पोर्टल पर यथासमय अद्यतन करने निर्देश दिए। सैम्पलिंग लेते समय सम्बन्धित व्यक्ति का पूर्ण विवरण यथा मोबाईल नम्बर, स्पष्ट पता एवं यात्रा का विवरण भी स्पष्ट अंकन कर लिया जाए।
जिलाधिकारी ने नगर मजिस्टेªट सहित समस्त उप जिलाधिकारियों को साप्ताहिक बन्दी का कड़ाई से पालन करवाने तथा नगर निगम देहरादून एवं ऋषिकेश सहित समस्त नगर पालिका परिषदों को साप्ताहिक बन्दी के दिन व्यापक सफाई अभियान के साथ ही वृहद्ध स्तर पर सेनिटाईजेशन कराने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने जनमानस से अपील करते हुए कहा कि अनावश्यक भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में जाने से तथा स्वच्छता एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही अनिवार्यतः मास्क एवं सेनिटाइजर का उपयोग करें। कोविड-19 संक्रमण सम्बन्धी किसी भी जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 112, 104, 1077 के साथ ही आपदा परिचालन केन्द्र के दूरभाष नम्बर 0135-2726066 एवं 2724506 पर सम्पर्क करें। संक्रमण के लक्षण महसूस होने पर चिकित्सक से परामर्श लें।
जनपद के आशारोड़ी चैक पोस्ट पर आज अन्य राज्यों से आने वाले 795 व्यक्तियांे के सैम्पल प्राप्त किए गए जिनमें 01 व्यक्ति पाजिटिव पाया गया तथा कुल्हाल चैक पोस्ट पर 5 व्यक्तियों के सैम्पल लिए गए जो सभी नेगिटिव प्राप्त हुए।
जिलाधिकारी डाॅं0 आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया है कि जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के दृष्टिगत प्राप्त हुई रिपोर्ट में 157 व्यक्तियों की रिपोर्ट पाॅजिटिव प्राप्त होने के फलस्वरूप जनपद में आतिथि तक कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 20583 हो गयी है, जिनमें कुल 18259 व्यक्ति उपचार के उपरान्त स्वस्थ हो गये हैं। वर्तमान में जनपद में 1452 व्यक्ति उपचाररत हैं। इसके अतिरिक्त जनपद में आज जांच हेतु कुल 2635 सैम्पल भेजे गये। कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत बचाव एवं रोकथाम हेतु जनपद अन्तर्गत विभिन्न चिकित्सालयों में वर्तमान में 171 आईसीयू बैड रिक्त हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.