हरिद्वार-जनपद के लक्सर क्षेत्र में शासन स्तर से स्वीकृत अल्प अवधि के निजी खनन अनुज्ञाओ से लगातार मिल रही अवैध खनन की सूचनाओ के संदर्भ में जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय द्वारा आज राजस्व एवं खनन विभाग को कड़ी कार्यवाही के निर्देश जारी किये।
जिलाधिकारी से प्राप्त कड़े निर्देशो के क्रम में आज हरिद्वार जनपद के तहसील लक्सर में संचालित अल्प अवधि की अनुज्ञाओ (अर्जुन रावत, नरेंद्र सिंह, ऐ0 एम0 कंस्ट्रक्शन, निपेन्द्र सिंह व गुरु कृपा) पर औचक छापेमारी की।
उपजिलाधिकारी लक्सर (श्री वैभव गुप्ता), राजस्व एवं खान अधिकारी (श्री रवि नेगी) के संयुक्त दल द्वारा प्राप्त शिकायतो के दृष्टिगत कड़ी कार्यवाही करते हुए क्षेत्र में संचालित नरेंद्र सिंह के अनुज्ञा क्षेत्र से बाहर संचालित 02 पोकलैंड मशीनों को तत्काल प्रभाव से मोके पर ही सीज किया गया, तथा अनिमितता पाए जाने पर अर्थदंड वसूलने की संस्तुति आख्या भी जिलाधिकारी महोदय को प्रेषित की जा रही है।
अन्य अनुज्ञाओ ए0एम0 कंस्ट्रक्शन में भी अनिमितता/ अवैध खनन पाए जाने की दशा में लाखो का जुर्माना की संस्तुति की जा रही 

औचक निरीक्षण के दौरान अवैध खनन कारोबारियों द्वारा आनन -फानन में अपने खनन कार्यो को तत्काल बन्द का दिया, राजस्व बिभाग की ओर से नायब तहसीलदार, कानूनगों पटवारी एवम जिला खान अधिकारी व उनके सहयोगी उपस्थित रहे।
मशीनों के सीज होते ही लक्सर खनन कारोबारियों में दहशत का माहौल रहा, जिस कारण मंडी में खनन वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद रही।
खनन अधिकारी एवम उपजिलाधिकारी का कहना है कि जिलाधिकारी महोदय के निर्देशो के अनुपालन में क्षेत्र में किसी भी तरह के अवैध खनन/ भंडारण अथवा परिवहन के मामलों में किसी भी अवैध खनन कर्ता को बख्शा नही जायगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.